आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > फ्रेंक इस्लाम ने दिया अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को एक नया तोहफ़ा

फ्रेंक इस्लाम ने दिया अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को एक नया तोहफ़ा

inaugration of amu's frank and debbie islam management complex

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अंदर एक नया भवन बना है जिसका नाम फ्रेंक एंड डेबी इस्लाम मैनेजमेंट काम्प्लेक्स है। यह उत्तर भारत का पहला ऐसा काम्प्लेक्स है जिसमें सेंट्रल वातानुकूलित कक्षाएं हैं।

एएमयू के पूर्व छात्र व अमेरिकी उद्योगपति डा. फ्रेंक इस्लाम ने इस काम्पलेक्स का निर्माण कराया है। आजमगढ़ के मूल निवासी फ्रेंक ने इसके लिए एएमयू को 13 करोड़ की रकम दी। सर सैयद हाउस के बने इस काम्पलेक्स में प्रवेश करते ही अलग अनुभूति होती है। भवन निर्माण में जहां आधुनिकता का पुट है तो इस्लामिक शैली भी है। मुख्य गेट के बाहर एक साइड में सर सैयद की तस्वीर है तो दूसरी साइड में फ्रेंक इस्लाम और उनकी पत्नी डेबी इस्माइल की। भवन में चार कक्षाएं हैं जो सेंट्रल एसी हैं। कक्षाएं भी खास हैं। छात्रों के बैठने के लिए राउंड ब्रेंच लगाई गई हैं। एएमयू में इस तरह की कक्षाएं नहीं हैं। लाइब्रेरी के ऊपर ही रिसर्च स्कॉलरों के बैठने के लिए हॉल है। इस भवन का डिजाइन ऐसा है कि रिसर्च स्कॉलर जीने के जरिये आसानी से लाइब्रेरी तक पहुंचते हैं। मीटिंग हॉल और सभी कार्यालय भी सेंट्रल एसी हैं।

फ्रेंक एंड डेबी इस्लाम मैनेजमेंट काम्प्लेक्स में फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च को शिफ्ट किया गया है। एक माह से यहां छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। बिल्डिंग और सुविधाएं अव्वल दर्जे की हैं। काम्पलेक्स के आसपास किसी तरह का कोई शराबा तक नहीं हैं। एएमयू के मीडिया सलाहकार डा. जसीम मोहम्मद ने कहा कि यह इमारत ‘स्टेट आफ आर्ट बिल्डिंग’ के रूप में जानी जाएगी। फ्रेंक इस्लाम ने फ्रेंक एंड डेबी इस्लाम चेयर फॉर इनोमेशन एंड एंटरप्योनोर का भी गठन किया है।

इनका कहना है, ‘मुझे बहुत खुशी होती है कि एएमयू और भारत के लिए अपना योगदान करूं। विद्यार्थियों में एक नई ऊर्जा एवं नई क्रांति पैदा होनी चाहिए जो अपने विश्वविद्यालय देश एवं दुनिया के लिए भलाई एवं मानवता का कार्य करें। मैं अपने इरादे के लिए हमेशा कार्य करता रहूंगा।’

Leave a Reply

Top