आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > गुजरात के बाद अब इस राज्य में भी बीजेपी की हालत हुई खस्ता

गुजरात के बाद अब इस राज्य में भी बीजेपी की हालत हुई खस्ता

bjp loses in nanded municipal elections

नांदेड: नांदेड महानगर जो कि महाराष्ट्र में है वहाँ के चुनाव का परिणाम आना शुरू हो गया है। कांग्रेस ने शुरुआती रुझानों में अच्छी बढ़त बना ली है। कांग्रेस ने बीजेपी और अन्य दूसरी पार्टियों को काफी पीछे कर दिया है। कांग्रेस 28 सीटों से आगे चल रही है जबकि बीजेपी सिर्फ 3 सीटों पर आगे चल रही है। यह चुनाव पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चौहान और वर्तमान मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनविस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बने हुए है।

दरअसल यह महानगर पालिका कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण के संसदीय क्षेत्र में आती है. यही से चुनाव जीतकर अशोक चव्हाण संसद पहुंचे है. हालाँकि चुनावो को जीतने के लिए बीजेपी ने अपना पूरा दमख़म लगाया है. यहाँ कई मंत्रियो और खुद मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनविस ने प्रचार किया है. यही नही फडनविस ने बीजेपी की जीत का भरोसा भी जताया है. लेकिन शुरुआती रुझान से यह दावा गलत साबित होता दिख रहा है।

अगर 1995-96 को छोड़ दे तो इस पालिका पर हमेशा से कांग्रेस का कब्ज़ा रहा है. यहाँ तक की 2014 में मोदी लहर के बावूजद यहाँ से अशोक चव्हाण चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे. 2012 में हुए चुनावो में यहाँ कांग्रेस ने 81 सीटो में से 41 पर जीत दर्ज की थी. जबकि 12 पर शिवसेना और 11 सीटो पर AIMIM ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी केवल दो सीटो पर सिमट कर रह गयी थी. इस बार भी बीजेपी की हालत में कोई सुधार होता नही दिखाई दे रहा है।

अब तक मिले नतीजो और रुझानो में यह तय है की कांग्रेस यहाँ बड़ी जीत दर्ज करने जा रही है. अभी तक कांग्रेस 12 सीटो पर जीत दर्ज कर चुकी है. जबकि बीजेपी केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पायी है. शुरुआती रुझाओं के बाद ही अशोक चव्हाण को बधाईया मिलनी भी शुरू हो गयी है. उल्लेखनीय है की ये पहले चुनाव है जहाँ VVPAT के जरिये चुनाव कराये गए है. यह भी इत्तेफाक ही है की जहाँ जहाँ VVPAT का इस्तेमाल हुआ है वहां बीजेपी की हालत काफी खस्ता रही है।

Leave a Reply

Top