आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > सावधान: अब बैंक खाते में जमा पैसा नहीं रहेगा आपका

सावधान: अब बैंक खाते में जमा पैसा नहीं रहेगा आपका

नई दिल्ली: आप सभी को यह बात अच्छे से मालूम होगी कि हम सब बैंक खाते में पैसा इसलिए जमा करते हैं ताकि वह सुरक्षित रहे। लेकिन अबसे अगर आप बैंक खाते में पैसा जमा रखते हैं तो इससे आपको परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार एक ऐसा बिल लाने की तैयारी कर रही है जो अगर पास हो गया तो आपके बैंक खाते में जमा पैसे पर आपका अधिकार ख़त्म हो जाएगा।

money deposited bank बैंक खाते

केंद्र सरकार अपने 15 दिसंबर से शीतकालीन सत्र में एक ऐसा बिल लाने की तैयारी में है जिससे आपकी माथे पर परेशानी की लकीरें दिखने लगेंगी। इसका व्यापक असर न सिर्फ बैंकों पर पड़ेगा बल्कि बैंक के बचत खाते में पैसा रखने वाला एक-एक ग्राहक इस कानून के दायरे में रहेगा और इस कानून से उसके लिए एक कभी न खत्म होने वाली ‘परमानेंट नोटबंदी’ का नया वित्तीय ढांचा खड़ा हो जाएगा।

फाइनेंशियल रेजोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस (एफआरडीआई) बिल-2017 का मसौदा तैयार है। इसे इसी शीत सत्र में संसद में रखा जा सकता है। यह बिल बैंक को अधिकार देता है कि वह अपनी वित्तीय स्थिति बिगडऩे की हालत में आपके जमा पैसे लौटाने से इनकार कर दे और इसके बदले आपको सिक्योरिटीज अथवा शेयर दें।

money deposited bank

फिलहाल किसी बैंक की वित्तीय स्थिति का आंकलन करने और उसे वित्तीय संकट से बाहर निकलने की सलाह देने का काम रिजर्व बैंक करता था लेकिन एफआरडीआई कानून पास होने के बाद नया रेजोल्यूशन कॉरपोरेशन इस काम को अपने हाथ में ले लेगा।

Leave a Reply

Top