आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मुख्यमंत्री नीतीश कुमार – के नए कानून शराब पर प्रतिबंध लगाने की बिहार में कठोर प्रावधानों

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार – के नए कानून शराब पर प्रतिबंध लगाने की बिहार में कठोर प्रावधानों

Image result for nitish kumar
नई दिल्ली:( बिहार )  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना उच्च न्यायालय बिहार के निषेध कानून को खारिज कर दिया,और बिहार सूखा रखने के लिए एक और अधिक कठोर निषेध एवं आबकारी अधिनियम पेश किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा की “अब लोग पहले की तरह शराब पर पैसे बर्बाद नहीं कर रहे हैं, उस पैसे का बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है और वित्तीय स्थिति, सुधार हो रहा है”

नीतीश कुमार ने कहा की “बिहार उत्पाद एवं प्रतिषेध अधिनियम, 2016 बल में 2 अक्टूबर और कुल शराब प्रतिबंध से आएगा बिहार में जारी रहेगा। उच्च न्यायालय के आदेश पुराने अधिनियम है कि इस साल अप्रैल में अस्तित्व में आया से संबंधित था,” मुख्यमंत्री ने विस्तार से बताया।

नए कानून  की सख़्ती तथ्य यह है कि नए अधिनियम में सभी वर्गों के खिलाफ गैर जमानती हैं, जिसमें जमानत ही है, और पुलिस स्टेशनों से नहीं अदालतों द्वारा दी जा सकती है से लगाया जा सकता है। बिहार विशेष न्यायालय अधिनियम के तहत केवल विशेष अदालतों बिहार निषेध कानून के उल्लंघन से संबंधित मामलों की कोशिश करेंगे। इन विशेष अदालतों, अब तक केवल भ्रष्टाचार के मामलों की कोशिश कर रहा था और सीबीआई से संबंधित मामले हैं।

नए कानून में एक और कड़े प्रावधान है कि गुड़ या अंगूर का मिश्रण के साथ किसी भी बर्तन किसी भी परिसर में पाया जाता है, तो अधिकारियों शराब निर्माण की प्रक्रिया परिसर में जा रहा था ग्रहण करने के लिए मुक्त किया जा सकता है, और उन सभी को उपलब्ध कराने के लिए रसद ऐसी है के रूप में वाहनों या कंटेनर को गिरफ्तार किया जा सकता है। नए कानून भी मकान या परिसर जहां शराब या तो भस्म या संग्रहीत है जब्त करने के लिए अधिकारियों को कर सकती है।

बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों नीतीश की अध्यक्षता में एक विशेष रूप से बुलाई गई बैठक में अधिनियम पारित किया था और इसे औपचारिक रूप से राज्यपाल राम नाथ Kovind द्वारा अनुमोदित किया गया था। “राजपत्र अधिसूचना के लिए कोई जरूरत नहीं है। राज्य मंत्रिमंडल ने पहले से ही 2 अक्टूबर से इसके कार्यान्वयन के लिए एक निर्णय ले लिया है।

 

 

Leave a Reply

Top