आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > अब पिम्पल्स को कहिये अलविदा…

अब पिम्पल्स को कहिये अलविदा…

पिम्पल्स को हमेशा से ख़त्म करने के लिए हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाए बता रहे हैं, जिनसे कुछ ही दिनों में पिम्पल्स आपके चेहरे से  गायब हो जाएंगे………

1. नींबू और दही:
एक कटोरी में नींबू का रस और दही लें और अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं. कुछ मिनट ऐसे ही रहने दें और उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय को नियमित रूप से करने पर मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी.

2. नींबू का रस:
एक कटोरी में नींबू का रस ले लें. उसमें रूई का एक टुकड़ा डालकर उसे निचोड़ लें और इसे मुंहासों से प्रभावित स्थान पर लगाएं. इसे त्वचा पर 10 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद इसे पानी से धो लें और साफ तौलिए से हल्के हाथों से पोंछ लें. इस प्रक्रिया को हर रोज दिन में दो बार दोहराएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

3. नींबू का रस और शहद:
एक कटोरी में नींबू का रस और शहद ले लें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को मुंहासों से प्रभावित स्थान पर लगाएं और पांच मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद पानी से साफ करके तौलिए से पोंछ लें. इस उपचार को दिन में एक बार करने से बहुत फायदा होगा.

4. नींबू और अंडे की सफेदी:
एक अंडा लें और उसका सफेद हिस्सा अलग कर लें. इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह फेंट लें. इस मिश्रण को तीन हिस्सों में बांटें. पहले भाग को त्वचा पर लगाएं और पांच से सात मिनट ऐसे ही रहने दें. उसके बाद दूसरा भाग उसके ऊपर लगाएं. पांच से सात मिनट के बाद त्वचा पर तीसरे हिस्से की परत लगाएं. पांच से सात मिनट के बाद इस हिस्से को गर्म पानी से धो लें और त्वचा को थपथपा कर पोंछ लें.

Top