आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > आपका स्मार्ट फ़ोन बन सकता है बहुत सारी घातक बीमारियों का कारण

आपका स्मार्ट फ़ोन बन सकता है बहुत सारी घातक बीमारियों का कारण

आप बेवजह तनाव में आ जाते हैं, हर समय थकान का अनुभव होता और याद्दशत भी अब पहले जैसी नहीं रही तो इसका इल्जाम मौसम या अन्य किसी चीज को देने से पहले ध्यान दें. कहीं आपका ज्यादा समय तक फोन , इंटरनेट और अन्य तरह के सोशल मीडिया पर रहना तो आपकी बीमारी की वजह नहीं.

मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडियो तरंगे हमारे दिमाग और शरीर को काफी अंदर तक नुकसान पहुंचाती हैं. कैंसर का खतरा तो बढ़ता ही है साथ हमारे दिमाग की नसें भी कमजोर हो जाती हैं. स्मार्टफोन और इंटरनेट को आप भी अपना करीबी दोस्त समझते होंगें? लेकिन आपके ये दोस्त आपको भुलक्कड़ बना रहे हैं. अगर आपको अपनी याददाश्त को सही रखना है तो जरूरत के हिसाब से ही इनका उपयोग कीजिए, नहीं तो इन पर ज्यादा निर्भर होने से आपकी मैमोरी कमजोर हो सकती है.

कई रिसर्च बताती हैं कि छोटी-छोटी जानकारी पाने या कुछ याद करने के लिए अब लोग दिमाग पर जोर डालने की बजाए इंटरनेट और स्मार्टफोन की मदद लेते हैं. डिजिटल डिवाइस पर बढ़ती निर्भरता के कारण डिजिटल एम्नेशिया बीमारी होती है. इसके चलते हम छोटी-छोटी बातें भी भूलने लगते हैं. एक शोध में यह बात सामने आई है कि आपके फोन में एक टॉयलेट की तुलना में 10 प्रतिशत से भी ज्यादा कीटाणु होते हैं. अब आप समझ सकते हैं कि इंफेक्शन से होने वाली ज्यादतर बीमारियां की वजह आपका स्मार्टफोन है. पिछले दिनों हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई हैं कि जो माएं गर्भावस्था और उसके बाद फोन का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं. उनके बच्चों में अक्सर ही चिड़चिड़ेपन और स्वभाव की दिक्कतें आती हैं.

Top