आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > ऑपरेशन संकटमोचन: दक्षिण सूडान में फंसे 300 भारतीयो को देश लाया जायेगा

ऑपरेशन संकटमोचन: दक्षिण सूडान में फंसे 300 भारतीयो को देश लाया जायेगा

नई दिल्ली: भारत गुरुवार को युद्ध प्रभावित दक्षिण सूडान के शहर जूबा के लिए गुरुवार सुबह दो सी-17 सैन्य परिवहन विमान भेजेगा. इनके जरिए वहां फंसे 300 से अधिक भारतीयों को निकालकर देश लाने की कोशिश की जाएगी.

भारत सरकार के इस ‘ऑपरेशन संकटमोचन’ नाम के अभियान का नेतृत्व विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘जनरल ने एक बार फिर जिम्मेदारी ली है. दो सी-17 विमान कल जूबा जा रहे हैं. जनरल वी के सिंह दक्षिण सूडान से लोगों को निकालने के अभियान का नेतृत्व करेंगे.’ सिंह ने संघर्ष प्रभावित यमन से बीते साल करीब चार हजार भारतीयों को निकालने के अभियान की निगरानी की थी.

मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राहत उड़ान के गुरुवार सुबह जूबा पहुंचने की उम्मीद है. इसमें कहा गया है कि वैध भारतीय यात्रा दस्तावेज वाले भारतीय नागरिकों को ही विमान में सवार होने दिया जाएगा. वे अपने साथ अधिकतम पांच किलोग्राम ‘केबिन लगेज’ ला सकते हैं. बताया गया कि महिलाओं और बच्चों को विमान में प्राथमिकता से जगह दी जाएगी. सभी भारतीय नागरिक जूबा-कंपाला-तिरुवनंतपुरम-दिल्ली हवाई रास्ते से देश वापस आएंगे. इनमें से कुछ तिरुवनंतपुरम और बाकी दिल्ली में उतरकर अपनी अगली यात्रा करेंगे.

Top