आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > क्लिंटन बन सकती हैं US राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार: सर्वे

क्लिंटन बन सकती हैं US राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार: सर्वे

वॉशिंगटन: अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने जरूरी डेलीगेट की संख्या जुटा लेने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी अपने नाम कर लिया है। एसोसिएटेड प्रेस और यूएस नेटवर्क्स के मतुाबिक डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए पर्याप्त मात्रा में डेलीगेट्स ने क्लिंटन (68) के लिए अपना प्रतिबद्धता जता दी है। ह्वाइट हाउस जाने की दौड़ में हिलेरी पहली महिला होंगी।

समाचार एजेंसी एपी ने क्लिंटन के पक्ष में डेलीगेट्स की संख्या 2383 बताई है। यह संख्या राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के लिए पर्याप्त है। गौरतलब है कि कैलिफोर्निया की महत्वपूर्ण प्राइमरी से पहले दो प्राइमरी में अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को हरा चुकीं हैं। हिलेरी ने प्यूर्तो रीको और यूएस वर्जिन द्वीप समूह पर सैंडर्स को करारी शिकस्त दी। हिलेरी के एक करीबी सहयोगी ने कहा कि कल कैलिफोर्निया समेत छह राज्यों में होने वाले प्राइमरी मतदान के बाद हिलेरी के पास पर्याप्त डेलीगेट होंगे।

हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा ने फॉक्स न्यूज को बताया, ‘हमें लगता है कि हमें मंगलवार रात को उतने डेलीगेट मिल जाएंगे, जितने हिलेरी को अमेरिका में किसी बड़ी पार्टी की पहली महिला उम्मीदवार बनाने के लिए जरूरी हैं। हम उसका इंतजार कर रहे हैं।’ इस समय हिलेरी के पास 2354 डेलीगेट हैं, जो डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए जरूरी संख्याबल 2382 से 28 कम हैं। डेलीगेट संख्या के मामले में बहुलता वाला कैलिफोर्निया 68 वर्षीय हिलेरी के लिए वरमोंट के सीनेटर सैंडर्स को हराने के लिए बहुत जरूरी है। सैंडर्स के पास 1565 डेलीगेट हैं। कैलिफोर्निया के 546 डेलीगेट हैं।

जिन अन्य राज्यों में प्राइमरी चुनाव आयोजित होने हैं, वे इस प्रकार हैं- मोंटाना (27 डेलीगेट), न्यू जर्सी (142), नॉर्थ डेकोटा (23), न्यू मेक्सिको (43), साउथ डेकोटा (25)। पोडेस्टा ने कहा, ‘हमारा कहना है कि उनके पास उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी डेलीगेट होंगे। हम उनके (सैंडर्स के) समर्थकों, उनके अभियान और उनसे सीधे तौर पर अपील करने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि यह पार्टी एकजुट हो क्योंकि देश के सामने डोनाल्ड ट्रंप के रूप में एक बड़ा खतरा मौजूद है। हम उम्मीद करते हैं कि वह हमारे साथ आएंगे।’ उन्होंने विश्वास जताया कि हिलेरी ट्रंप से आगे रहेंगी। ट्रंप आम चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार हैं।

Top