आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > खराब आर्थिक दौर: बच्चो की परवरिश और प्रेग्नेंसी के खर्च से बचने के लिए यंग जनरेशन को कराना पड़ रहा है नसबंदी आपरेशन

खराब आर्थिक दौर: बच्चो की परवरिश और प्रेग्नेंसी के खर्च से बचने के लिए यंग जनरेशन को कराना पड़ रहा है नसबंदी आपरेशन

कराकस: वेनेजुएला इस वक्स बेहद खराब आर्थिक दौर से गुजर रहा है। खाने से लेकर मेडिकल फैसिलिटीज तक लोग हर चीज के लिए तरस रहे हैं। स्टोर्स में कॉन्डोम और बर्थ कंट्रोल पिल्स तक खत्म है। नौबत ये आ गई है कि यंग जेनरेशन तक इस तंगी में बच्चों की परवरिश और प्रेग्नेंसी के खर्च से बचने के लिए नसबंदी ऑपरेशन करा रही है।

कराकस म्यूनिसिपल हेल्थ सेंटर में ऑपरेशन कराने वाली 28 साल की मिलाग्रॉस मार्टिनेज का कहना है कि इस वक्त बच्चा होने पर और बुरे हालात से जूझना पड़ेगा। मार्टिनेज कराकस के बाहरी इलाके की रहने वाली हैं और वो आगे दूसरा बच्चा प्लान करना चाहती थीं। हालांकि, इस वक्त बर्थ कंट्रोल पिल्स न मिलने पर उन्होंने ऑपरेशन कराने का फैसला ले लिया।मार्टिनेज बताती हैं कि उनका पूरा दिन सुपरमार्केट के बाहर लंबी लाइन में खड़े होकर खाने की तलाश में निकल जाता है। नसबंदी को लेकर मार्टिनेज पहले डरी हुई थीं, लेकिन इस वक्त और बच्चे पैदा करने से बेहतर उन्हें यही लगा।

देश में आर्थिक हालात बिगड़ने के बाद हुए ऐसे ऑपरेशन का कोई आंकड़ा अभी नहीं है। हालांकि, डॉक्टर्स और नेशनल फैमिली ऑर्गेनाइजेशन के हेल्थ वर्कर्स के मुताबिक, पिछले कुछ महीनों में नसबंदी के ऑपरेशन की डिमांड काफी बढ़ गई है। कराकस के हेल्थ सेंटर में नसबंदी के लिए बकायदा कैंप लगाया गया, जिसमें लोगों को पहुंचने के लिए बसों का भी इंतजाम था। महिलाओं के लिए चल रहे लोकल हेल्थ प्रोग्राम के तहत कराकस के 40 स्पॉट पर ऑपरेशन के ये प्रोग्राम चलाए गए। प्रोग्राम डायरेक्टर डेलियाना के मुताबिक, ऑपरेशन के लिए 500 महिलाएं अब भी वेटिंग लिस्ट में हैं। डायरेक्टर ने कहा कि पहले उन्हीं महिलाओं का ऑपरेशन किया जाता था, जिनकी आमदनी कम हो। इसके साथ ही उनके कम से कम चार बच्चे होने चाहिए, लेकिन अब एक-दो बच्चों वाली महिलाओं के भी ऑपरेशन किए जा रहे हैं।

Top