आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > चीन में खतरनाक तबाही: बारिश और तूफ़ान से 98 की मौत, 800 ज़ख़्मी, 8600 घर हुए बर्बाद

चीन में खतरनाक तबाही: बारिश और तूफ़ान से 98 की मौत, 800 ज़ख़्मी, 8600 घर हुए बर्बाद

चीन, बीजिंग: इस समय चीन में खतरनाक तबाही का माहौल बना हुआ है, तूफान और लगातार हो रही बारिश से अब तक करीब 98 लोगों की मौत हो चुकी है। 800 से अधिक लोग ज़ख़्मी हैं। इसके साथ ही तक़रीबन 8600 घर तबाह हो चुके हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जिआन्गसू में यह अभी तक का सबसे बड़ा नेचुरल डिजास्टर है। तूफान ने जिआन्गसू की चेनलिआन्ग टाउनशिप के डेनपिंग विलेज में भारी तबाही मचाई है। शनिवार को जारी स्टेट मीडिया के आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 200 घायलों की हालत बेहद गंभीर है। घायलो की मदद के लिए 1300 से ज्यादा पुलिस अफसरों को रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया गया है। इसके अलावा बीजिंग से भी मदद के लिए टेंट और इमरजेंसी सप्लाई भेजी गई है।

वेदर डिपार्टमेंट का कहना है कि अगले कुछ घंटों में तूफान और भारी बारिश हो सकती है, जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन पर भारी असर पड़ सकता है। डेनपिंग विलेज के अलावा तूफान ने फनिंग, शेयांग और यानचेंग शहर के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले लिय है। इस तुफान की वजह से 8600 घरों, 2 स्कूलों और 8 फैक्ट्रियों को भारी नुकसान पहुंचा है। हजारों की मात्रा मे लोग बेघर हो गए हैं। यहां हवा की स्पीड करीब 125 km/h रिकॉर्ड की गई। चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग ने रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने के ऑर्डर दिए हैं। जिस टॉरनेडो ने चीन में तबाही मचाई है, उसे पिछली आधी सदी में आया सबसे खतरनाक टॉरनेडो बताया जा रहा है।

Top