आप यहाँ पर हैं
होम > शिक्षा और रोज़गार > जानिए होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए कौनसा इंस्टिट्यूट है लखनऊ में सब से अच्छा

जानिए होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए कौनसा इंस्टिट्यूट है लखनऊ में सब से अच्छा

होटल मैनेजमेंट कोर्स हमारे युवावों के लिए रोज़गार का एक अच्छा विकल्प है। आज हमारे युवाओं के लिए सब से बड़ी चुनौती है रोज़गार।जानकारी के अभाव में शिक्षा विभाग से जुड़े लोग, शिक्षक और पेरेंट्स स्टूडेंट्स को सही राय नहीं दे पाते जिसका परिणाम अंततः दिशा हीनता और बेरोजगारी निकल कर आता है।

एक उद्योग जो बड़ी तेज़ी से आगे जा रहा है और जिसमे सफलता पूर्वक नौकरी और रोज़गार से जुड़ना बहुत आसान है वो उद्योग है होटल और आतिथ्य व्यवसाय का। चाहे आप आठवीं पास ही क्यों न हों भारत सरकार की योजना ‘हुनर से रोज़गार तक’ आप को न सिर्फ फ्री में ट्रेनिंग देगी और उसके बाद नौकरी की सम्भायनायें भी अच्छी हो जाएँगी।

अब प्रश्न ये है के इसकी पढाई होती कहाँ है ? आप ये जान कर हैरान हो जायेंगे के भारत लग भग हर बड़े शहर में आपको कोई न कोई इंस्टिट्यूट होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए मिल जायेगा। अकेले लखनऊ में ही ऐसे दर्जन भर कॉलेज और इंस्टीटूट मिल जायेंगे।

गूगल जगत में इस प्रकार के कोर्स को hospitality education कहा जाता है इस के अंतर्गत मुख्यतः निम्न लिखित कोर्सेज आते हैं :

UNIVERSITY DIPLOMA PROGRAMS (1 YEAR)


LIHM / NSDC CERTIFICATE PROGRAMS (1 MONTH TO 6 MONTHS)

लखनऊ इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट (LIHM) पिछले कई दशकों से इस दिशा में कार्यरत है और हज़ारों युवा यहाँ से ट्रेनिंग लेने के पश्चात रोज़गार से जुड़ कर एक सफल जीवन व्यतीत कर रहे हैं। शिक्षा का अस्तर, फीस , कोर्स करने बाद नौकरी की संभावना lihm को लखनऊ का सबसे अच्छा इंस्टिट्यूट बनाते हैं।

Leave a Reply

Top