आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > देश की सबसे तेज टैल्गो कोच से सुसज्जित ट्रेन का पहला ट्रायल सफलतापूर्वक हुआ

देश की सबसे तेज टैल्गो कोच से सुसज्जित ट्रेन का पहला ट्रायल सफलतापूर्वक हुआ

बरेली: स्पेन से आए टैल्गो कोच से सुसज्जित ट्रेन का पहला ट्रायल उत्तर प्रदेश के बरेली से सफलतापूर्वक किए जाने के साथ भारतीय रेल के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया। पूर्वोत्तर रेलवे की बरेली में इज्जतनगर कार्यशाला के इंजन को टैल्गो कोच के संचालन का गौरव हासिल हुआ।

स्पेन की टैल्गो कंपनी में निर्मित 9 कोच से सजी रेलगाडी पूर्वान्ह 9 बजकर 4 मिनट पर बरेली जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 2 से मुरादाबाद के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन की एक झलक पाने के लिए बरेली जंक्शन स्टेशन पर बडी तादाद में लोग मौजूद थे। ट्रेन 10 बजकर 20 मिनट पर बेरोकटोक मुरादाबाद पहुंची। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते की शुरुआत में टैल्गो कंपनी में निर्मित कोचों की पहली रैक यहां पूर्वोत्तर रेलवे की इज्जतनगर कार्यशाला में लाई गई थी। इसका सेंसर ट्रायल शुक्रवार को सफलतापूर्वक किया गया था। मुरादाबाद-बरेली रेल खंड में हुए परीक्षण के बाद इस ट्रेन का अब मथुरा-पलवल खंड पर ट्रायल किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इन कोचों के लिए कुछ महीने पहले रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी टैल्गो से डील फाइनल करने के लिए स्पेन गए थे।

स्पेन के बार्सिलोना में टैल्गो द्वारा इस ट्रेन का इंजन और 16 कोचों का निर्माण किया गया है। इनमें से 9 कोच यहां पहुंच चुके हैं। टैल्गो कोच बडे बडे ट्रकों में मुंबई से इज्जतनगर लाया गया था जहां स्थित कार्यशाला में रि एसेम्बल किया गया था। टैल्गो द्वारा फिलहाल भारतीय रेल को यह कोच उपलब्ध कराए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि तकनीकी विशेषज्ञ और अधिकारी इस समय फिलहाल मौजूदा रेल पथ को ट्रायल के लिए उन्नत करने की तैयारी में जुटे हैं। सूत्रों ने बताया कि देश की सबसे तेज रफ्तार वाली 10 ट्रेन का ट्रायल अनुसन्धान अभिकल्प और मानक संगठन (आरडीएसओ)के विशेषज्ञों की देखरेख में 3 चरणों में हो रहा है। यह विशेषज्ञ सम्बन्धित संबंधित ट्रैक पर ट्रेन के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे। पहले चरण में हुए परीक्षण की संतोषजनक प्रदर्शन रिपोर्ट मिलने के बाद दूसरा ट्रायल मथुरा-पलवल रेलखण्ड पर अगले महीने किया जाएगा।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि मथुरा-पलवल रेलखण्ड पर 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर ट्रायल होगा। टैल्गो द्वारा भारतीय रेल पथ पर गति क्षमता 198 किलोमीटर प्रति घंटा प्रमाणित की गई है। टैल्गो ने विशेष तौर पर हल्के वजन वाले कोच तैयार किए हैं। यह कोच ए.सी. चेयरकार से सुसज्जित हैं और इनमें स्लीपर कोच नहीं हैं। सफल ट्रायलों के बाद यह ट्रेन करीब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

Leave a Reply

Top