आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > मुक्केबाज मोहम्मद अली ने सालों पहले ही मौत की तैयारी कर ली थी

मुक्केबाज मोहम्मद अली ने सालों पहले ही मौत की तैयारी कर ली थी

दुनिया के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली ने सालों पहले ही अपनी मौत की तैयारी कर ली थी, इतना ही नहीं अपनी आखिरी वक्त की योजना भी बना ली थी। उस योजना के अनुसार ही उनके आखिरी वक़्त का कार्यक्रम तय किया गया है। मोहम्मद अली को शुक्रवार को सुपुर्दे खाक किया जाएगा।

आखिरी वक़्त के कार्यक्रम से जुड़े बॉब गननेल ने खुलासा करते हुए बताया है कि अली ने सालों पहले अपने जनाजे की योजना पेश करने के लिए एक बैठक बुलाई थी। आपको बता दे जो लोग इस बैठक में शामिल हुए थे उनसे अली ने एक वादा भी लिया था कि वो लोग उनके मरने से पहले इस योजना का खुलासा नहीं करेंगे। इसके लिए इन लोगों से बकायदा एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर भी करवाए गए थे। बुधवार को अमेरिका के सिटी ऑफ लुइसियाना में ‘आईएम अली फैस्टिवल’ मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने एक दीवार पर अली के लिए अपने संदेश लिखे। अली चाहते थे कि उन्हें इस्लामिक तरीके से विदा किया जाये।

अंतिम इच्छा

‘मैं चाहता हूं कि मेरे मरने के बाद मेरे सभी चाहने वाले मुझे देख सकें। किसी को न रोका जाए। हर कोई मेरे जनाजे में आए और मुझे देखकर दुआएं दे।’: मोहम्मद अली, मुक्केबाज (अपनी मौत के कई साल पहले मोहम्मद अली ने एक बैठक की थी। उस बैठक में अली ने ये शब्द कहे थे।)

Top