आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > मौत से कुछ घंटे पहले ही की थी हिटलर ने प्रेमिका से शादी

मौत से कुछ घंटे पहले ही की थी हिटलर ने प्रेमिका से शादी

हिटलर का जिस समय अंत हुआ, उससे कुछ ही घंटे पहले उसने अपनी प्रेमिका ईवा ब्राउन से शादी रचाई थी। हिटलर और ब्राउन की 30 अप्रैल 1945 को बर्लिन में मौत हो गई थी। माना जाता है कि अपनी संभावित हार से हताश होकर उसने खुद को गोली मार ली थी जबकि ब्राउन ने जहर खा लिया था।

‘हिटलर्स लास्ट डे : मिनट बाई मिनट’ किताब की अगर जिक्र करें तो 29 अप्रैल 1945 रात 12:10 बजे बंकर के क्रांफ्रेंस रूम में हिटलर ने अपनी एक महिला सचिव को ‘राजनीतिक वसीयतनामा’ लिखवाया। हिटलर ने जब ब्राउन से अपनी शादी की बात कही तो सचिव सन्न रह गई। हिटलर कहता रहा था कि वह कभी शादी नहीं करेगा। उसने लिखवाया, मैं और मेरी पत्नी ने समर्पण और मारे जाने की शर्म की बजाय मौत चुनी है। यह हमारी इच्छा है कि हमारे शवों को तुरंत जला दिया जाएगा। इसके कुछ देर बाद हिटलर ने अपने साथियों को लंबा भाषण पिलाया और धोखे, नाकामी और भ्रष्टाचार को लेकर फटकार लगाई। देर रात शादी की रस्में पूरी हुईं।

इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने चाय पार्टी दी। लेकिन हिटलर का दिमाग युद्ध की लगातार बिगड़ती स्थिति में उलझा था। पांच बजे भोर में वह और ब्राउन अपने अपने कमरे में चले गए। बाहर रूस की भयानक बमबारी जारी थी। रूसी सेना हिटलर के बंकर से कुछ सौ कदमों की दूरी तक पहुंच चुकी थी।

Top