आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > रघुराम राजन के बाद अरविंद सुब्रमण्यम आये स्वामी की निशाने पर, बर्खास्त करने की मांग

रघुराम राजन के बाद अरविंद सुब्रमण्यम आये स्वामी की निशाने पर, बर्खास्त करने की मांग

नई दिल्ली: आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को निशाने पर लेने के बाद अब बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने अब मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन पर निशाना साधा है और उन्हें हटाने की मांग की है।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘अमेरिकी कांग्रेस को 13 मार्च 2013 को किसने कहा था कि अमेरिकी फार्मा उद्योग के हितों की रक्षा के लिए भारत के खिलाफ कार्रवाई करना चाहिए। सुब्रमण्यन स्वामी का कहना है कि अरविंद सरकार के खिलाफ काम कर रहे हैं लिहाजा उन्हें तुरंत हटा देने चाहिए। स्वामी ने निशाना उस समय साधा है जब ऐसी खबरें आ रही हैं कि अरविंद सुब्रमण्यन को देश के केंद्रीय बैंक के प्रमुख के तौर पर राजन के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में माना जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘अंदाजा लगाएं कि किसने कांग्रेसियों को जीएसटी के प्रावधानों पर दृढ़ होने को कहा? जेटली के वॉशिंगटन डीसी के आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन।’ उन्होंने कहा कि सुब्रमण्यन ‘जेटली को हमारे खेमे में मौजूद दुश्मन की पहचान करने में मदद कर रहे हैं।’ स्वामी ने मुख्य आर्थिक सलाहकार के खिलाफ कई ट्वीट किए। उल्लेखनीय है कि अरविंद सुब्रमण्यन प्रवासी भारतीय हैं।उन्होंने कहा, ‘अब ट्विटर पर मौजूद देशभक्त लोग समझ सकते हैं कि हमारे मुख्य आर्थिक क्षेत्र पिछले दो साल से अच्छा प्रदर्शन क्यों नहीं कर रहे। दुश्मन के लोग (ट्रोजन हॉर्स) वित्त मंत्रालय, वित्तीय संस्थानों में भरे पड़े हैं।’ उन्होंने कहा, ‘क्या अरविंद सुब्रमण्यन भारत के खिलाफ अमेरिका संसदीय समिति के सामने भारत के खिलाफ अमेरिकी नागरिक के तौर पर पेश हो रहे थे या किसी भारतीय के तौर पर। ट्विटर पर मौजूद देशभक्तों का पता है।’

स्वामी के इस हमले पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह अरविंद सुब्रमण्यम पर नहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साध रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि क्या वह वित्त मंत्रालय स्वामी को सौंप रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘सुब्रमण्यन स्वामी अब एनडीए के आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन पर निशाना साध रहे हैं। लक्ष्य अरुण जेटली हैं, अरविंद सुब्रमण्यन नहीं।’ उन्होंने कहा, ‘क्या मोदी वित्त मंत्रालय सुब्रमण्यन स्वामी को सौंप रहे हैं।’
सिंह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘वह दावा करते रहे हैं कि प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया है कि यदि वह नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधते हैं तो उन्हें बदले में कुछ मिलेगा।’ स्वामी ने इससे पहले राजन पर तीखा प्रहार किया था जिन्होंने पिछले सप्ताह यह घोषणा की कि चार सितंबर को आरबीआई गनर्वर का कार्यकाल समाप्त होने पर पठन-पाठन के क्षेत्र में वापस लौट आएंगे।

स्वामी ने कहा था कि राजन इस पद के योग्य नहीं हैं और वह मानसिक रूप से पूरी तरह भारतीय नहीं हैं। संयोग से राजन और सुब्रमण्यन दोनों ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में काम किया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने ट्विटर पर यही बताया है कि यह अमेरिका में काम करता था। ग्रीन कार्ड तो नहीं है, सिटिजन है कि नहीं पता नहीं। स्वामी ने आगे कहा, ‘उसने लिखित में बयान दिया… जिसमे उसने कहा कि इंडिया जो है वो अमेरिका के अनुकूल नहीं चल रहा है, उसको सबक सिखाने के लिए कुछ करना चहिए। और भी कई बातें हैं इनकी। ऐसे लोग जो पार्टी की सरकार को फेल कर सकते हैं उनको रखना नहीं चाहिए। मैंने 27 नामों की लिस्ट तैयार की है और एक एक कर सबको ठीक करूंगा।

Top