आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > स्वतंत्रता दिवस स्पीच: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले के प्राचीर से किया बड़ा ऐलान

स्वतंत्रता दिवस स्पीच: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले के प्राचीर से किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: आज 15 अगस्त है, यानि की भारत की आज़ादी की सालगिरह का दिन। आप सभी को मालूम ही होगा कि 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेज़ो के चंगुल से आज़ादी मिली थी। इस आज़ादी को पाने के लिए हमने अपने बहुत सारे वीर सपूतो कि क़ुरबानी दी है। आज हमे आज़ाद हुए 70 साल पूरे हो चुके है. साथ आप सभी जानते है कि हमेशा की की तरह आज के दिन लाल किले पर प्रधान मंत्री जी की स्पीच होती है, आज इसी परंपरा को निभाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 घंटे की स्पीच दी। उन्होंने ऐलान किया कि गरीबों के 1 लाख रुपये तक बीमारी का खर्चा सरकार उठाएगी। इसके अलावा उन्होंने देश से वादा किया कि उनकी थाली महंगी नहीं होने देंगे। उनकी पूरी स्पीच यह है…

0

देश के पास समस्याएं हैं पर 125 करोड़ मस्तिष्क की ताकत भी है 
ग्राम प्रधान हो या प्रधानमंत्री हर किसी को सुराज के लिए अपनी जिम्मेदारियों को निभाना होगा। ये सही है देश के सामने समस्याएं अधिक हैं लेकिन ये हम न भूलें कि देश के पास सामर्थ्य भी अधिक है। देश के पास समस्याएं अधिक हैं तो 125 करोड़ मस्तिष्क भी है। एक समय था जब सरकार आक्षेपों से घिरी रहती थी लेकिन हम अपेक्षाओं से घिरी है। आज कार्य की नहीं इस सरकार की कार्य संस्कृति के प्रति देश का ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूं। आज मैं सिर्फ नीति की नहीं नीयत और निर्णय की भी बात करूंगा।

महंगाई पर बोले पीएम
पहले की सरकार में मुद्रास्फीति 10% के पार कर गया था, हमने 6% से ऊपर जाने नहीं दिया। रिजर्व बैंक से हमने बात किया है अभी और असर दिखेगा। दो साल देश में आकाल रहा। सब्जियों के दाम पर असर दिखा, दाल का उत्पादन गिरा, महंगाई बढ़ी। हमने महंगाई को रोकने का भरपूर प्रयास किया है और करता रहूंगा। आपकी थाली को महंगी नहीं होने दूंगा।

सुविधाओं को गिनाया
रिस्पॉन्सिबिलिटी और एकाउंटिबिलिटी सुशासन की जड़ में होना चाहिए। आज एम्स में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और तारीख दी जाती है, उसकी रिपेार्ट भी ऑनलाइन मिलती है। आज सरकार के 40 से ज्यादा बड़े अस्पतालों में ये सुविधा चल रही है। एक समय था जब रेल टिकट 1 मिनट में 2000 टिकट मिलते थे, आज 1 मिनट में 15000 रेल टिकट मिलना संभव हो गया है। यही रिस्पॉसिबल गवर्नमेंट है।

9000 पदों पर इंटरव्यू खत्म कर दिया
अब रिफंड मिलने में जुगाड़ नहीं लगाना पड़ता, तीन हफ्ते में खुद रिफंड अकाउंट में आ जाता है। पहले पासपोर्ट बनवाने में 4-5 हफ्ते तो यूं ही निकल जाते थे। किसी सिफारिश की जरूरत नहीं, अब 1-2 हफ्ते पासपोर्ट आपके घर पहुंच जाता है। यही सुशासन है। पहले कंपनियों को कारखाना खोलने के लिए 6 महीने चक्कर काटने पड़ते थे, अब 24 घंटे में ये सरकार रजिस्ट्रेशन कर रही है। सुराज के लिए सुशासन भी जरूरी है। हमने पिछली साल ग्रुप सी और डी की जॉब के लिए इंटरव्यू खत्म कर दिया था। 9000 पदों पर इंटरव्यू खत्म कर दिए।

हमने 100 किलोमीटर प्रतिदिन निर्माण का काम किया
हर ग्रामीण की अपेक्षा रहती है कि उसके गांव तक पक्की सड़क आए, हमने उसको गति देने का काम किया है। पहले 75 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन के हिसाब से बनती थी हमने 100 किलोमीटर की सड़क प्रतिदिन बनाने का काम शुरू कर दिया है। पिछले एक साल में 40% वृद्धि सौर ऊर्जा में हुई है। हमारी सरकार बनने के पहले एक साल में 35 किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन बिछाई जाती थी, पर हमने पिछले दो साल में 50000 किलोमीटर की लाइन बिछाई है। रेल लाइन हमने पिछले दो साल में 3500 किलोमीटर तक बिछा दिया है। आज हमने 70 करोड़ लोगों को आधार कार्ड से जोड़ दिया है। 60 साल में 14 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन मिले थे, हमने 60 हफ्ते में 4 करोड़ को रसोई गैस दी है।

कई गांव आज पहली बार टीवी पर आजादी का जश्न देख रहे हैं
हमने कानूनों का बोझ कम करने की दिशा में भी काम किया है। हमने 1700 ऐसे कानून निकाले हैं जो निरस्त किये जाने हैं, 1175 संसद से निरस्त भी किये जा चुके हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना से हमने 21 करोड़ नागरिकों को जोड़कर असंभव को संभव कर दिखाया है। हिन्दुस्तान के गांवों में खुले में शौच बंद होने चाहिए। आज मैं कह सकता हूं कि डेढ़ करोड़ शौच गांवों में बनाए जा चुके हैं। 18000 गांवों में से आज 10 हजार गांवों में बिजली पहुंच गई है। कई गांव ऐसे हैं जहां आज आजादी के इस जश्न को लोग टीवी पर देख रहे हैं।

दिल्ली से 3 घंटे की दूरी पर हाथरस इलाके में एक गांव है नगला फटेला, लेकिन बिजली को पहुंचने में 70 साल लग गए। एलईडी बल्ब 350 रुपये में आता था आज 50 रुपये में बेच रहे हैं, 13 करोड़ बल्ब आज पूरे देश में बांटे गए हैं। 77 करोड़ बल्ब बांटने का संकल्प है। मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि आप अपने घर में एलईडी बल्ब लगाइए। देश के सवा सौ करोड़ रुपये को बचाया जाने का लक्ष्य है।

विदेश नीति पर ध्यान
कतर से हमने बात की और आज हम ये कह सकते है कि हमारी विदेश नीतियों के कारण देश का 20 हजार करोड़ रुपये बच गया। ईरान अफगानिस्तान हिन्दुस्तान मिलकर चाबाहार प्रोजेक्ट की दिशा में काम कर रहे हैं।

किसानों का अभिनंदन
गुरु गोविंद सिंह जी की 350वीं जयंती मना रहे हैं। किसान भाइयों को दो साल के अकाल के बावजूद देश के आनाज भंडार को भरने के लिए जो अथक प्रयास किया उसके लिए धन्यवाद देता हूं। उनका अभिनंदन करना चाहता हूं। अत्यधिक वर्षा से पीडि़तों को सरकार जरूर मदद करेगी। दाल की बुआई डेढ़ गुना हो गई है। किसानों के लिए हमने जल प्रबंधन, सिंचन पर बल दिया है। माइक्रो इरीगेशन पर हम ध्यान दे रहे हैं। हमने किसान की लागत कम करने के लिए सोलर पंप की दिशा में काम शुरू किया है। ताकि उनका खर्चा कर पड़े। अबतक 77 हजार सोलर पंप बांटा गया है। अच्छे बीज के लिए हमारे देश के वैज्ञानिकों ने 131 से ज्यादा कृषि बीज तैयार किये हैं। मैं इन वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। हमने खाद की कमी को दूर कर दिया। हमने फसल बीमा योजना बनाई। 15 लाख टन अजान भंडारण की दिशा में काम किया है।

टोटल ट्रांसपिरेंसी पर ध्यान

सरकारों ने अपनी पहचान बनाने के लिए बहुत कुछ किया, ऐसी ही परंपरा रही। लेकिन हमने टोटल ट्रांसपिरेंसी की दिशा में काम किया। हम चाहते हैं कि सरकार की पहचान, दल की पहचान बने या न बने देश की पहचान बनाने की दिशा में काम किया है। साढ़े सात लाख करोड़ के प्रोजेक्ट जो लटके पड़े थे, हमने उसे भी पूरा कराने की दिशा में काम किया है। 270 प्रोजेक्ट जो अटके थे हमने उसे पूरा कराया।

लास्ट मैन डिलिवरी
यूपी में हर साल गन्ना किसानों के बकाया की खबर दिखती थी, हमने पुराना बकाया 99.95% चुकता कर दिया है। इस बार जो गन्ना बेचा गया वो भी अबतक 95% दाम चुका दिया गया है। जो बचा है वो भी जल्दी चुका दिया जाएगा। गैस गांवों तक पहुंचाने का काम हमने काफी कुछ किया है। हमने पोस्ट ऑफिस को पेमेंट बैंक बनाने की दिशा में काम शुरू किया है।

गांव गांव तक पोस्ट ऑफिस में बैंक खुद जाएगा। जो एयर इंडिया पूरी तरह बदनाम हुआ करता था, बीएसएनएल गड्ढ़े में जा रहा था, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, बिजली के कारखाने कोयले की अभाव में बंद होने की नौबत पर थे आज कोयल कारखाने के सामने खड़ा है। आधार कार्ड से लोगों के खाते में पैसा जाने लगा है इससे बिचौलिया का खात्मा हो गया है। योजनाओं से फर्जी नाम हटाकर करोड़ों रुपये बचाए। कोयले की नीलामी में कोई दाग नहीं है।

अर्थव्यस्था के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर होगा भारत
आज विश्व एक दूसरे देश से जुड़ा हुआ है। हमें वैश्विक इकॉनोमिक को ध्यान देना होगा। दुनिया की सभी संस्थाओं ने भारत को सराहा है। विदेशी निवेश के मामले में हमारा देश आज दुनिया में सबसे पसंदीदा देश बन गया है। यूनाइटेड नेशन की एक संस्था ने एक अनुमान लगाया है कि जो भारत आज अर्थव्यवस्था के मामले में 10वें नंबर पर खड़ा है वह दो साल में तीसरे नंबर पर आ जाएगा। र्वल्ड इकोनोमिक फोरम ने कहा कि पहले से भारत 19 अंक ऊपर बढ़ गया है।

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ
हमने इस योजना के लिए जो प्रयास किये हैं उसके लिए देश के हर मां बाप को सजग होने की जरूरत है। हमने महिलाओं को गरीबी से लड़ने के लिए सशक्त बनाने की दिशा में काम करना शुरू किया है। हमने प्रसूती के लिए छुट्टी 26 हफ्ते कर दिया है।

बलूचिस्तान और POK का समर्थन मिलने पर धन्यवाद
लाल किले की प्राचीर से बलूचिस्तान तथा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर एवं गिलगित क्षेत्र के लोगों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए मोदी ने आतंकवाद को प्रश्रय देने के लिये पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया। यह पहला मौका है जब किसी प्रधानमंत्री ने लालकिले की प्राचीर से इन क्षेत्रों के लोगों से सीधा संवाद किया है। उल्लेखनीय है कि बलूचिस्तान में पाकिस्तान से अलग होने का आंदोलन चल रहा है और हाल में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर एवं गिलगित क्षेत्र में भी ऐसे आंदोलनों ने जोर पकड़ा है।

बलूचिस्तान, गिलगित और POK के लोगों ने 125 करोड़ भारतीयों का सम्मान किया
मोदी ने अभिनंदन करते हुए कहा, ‘कुछ दिनों से बलूचिस्तान, गिलगित और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोगों ने जिस प्रकार से मुझे बहुत बहुत धन्यवाद दिया है, जिस तरह से मेरा आभार जताया है और मेरे प्रति सद्भावना व्यक्त की है। दूर दूर बैठे लोग, जिस धरती को मैंने देखा नहीं है, जिनसे मेरी कभी मुलाकात भी नहीं हुई है। वे हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री का अभिनंदन, आदर कर रहे हैं, वे दरअसल हिन्दुस्तान के सवा सौ करोड़ देशवासियों का सम्मान कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि वह तहेदिल से बलूचिस्तान, गिलगित एवं पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लोगों का आभार व्यक्त करते हैं।

 

Top