आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > पटना में गंगा नदी में नाव पलटने से 24 लोगों की हुई मौत

पटना में गंगा नदी में नाव पलटने से 24 लोगों की हुई मौत

24 people dead as boat capsizes in river ganga in patna

पटना: सबलपुर दियारा जो कि पटना में है वहां पर गंगा नदी में एक नाव 40 लोगों को ले जा रही थी, लेकिन नाव डूब जाने के कारण 24 लोगों की मौत हो गयी है. 40 में से केवल 10 लोगों को बचा लिया गया है जिसमे से 6 लोगों को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जो लोग लापता हैं उनकी तलाश गोताखोर कर रहे हैं. शाम में 6:30 पर यह हादसा हुआ था. लोग पतंग उत्सव जो कि पर्यटन मंत्रालय ने आयोजित किया था उसमे शामिल होने जा रहे थे. जो लोग नौका हादसे में मारे गए हैं उनको दो लाख रुपये और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने का एलान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है.

इस मामले में सरन जिले के सोनेपुर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज हो गई है. एक शिकायत मनोरंजन पार्क के मालिक के खिलाफ हुई है जो बिना किसी अनुमति के इस पार्क का संचालन कर रहा था और इसी के पास यह दुर्घटना हुई है. साथ ही नाव मालिक के खिलाफ भी शिकायत हुई है जिसने जरूरत से ज्यादा लोग बोट में बैठा लिए थे. हादसे की औपचारिक जांच शुरू हो चुकी है और पर्यटन विभाग के अधिकारी जिन्होंने पतंग महोत्सव का आयोजन किया था, वह इस दुर्घटना के लिए मनोरंजन पार्क के मालिक को दोषी ठहरा रहे है.

जिस जगह दुर्घटना हुई है, उसे गंगा दियारा कहते हैं और यहीं पर तीन-दिवसीय पतंग उत्सव आयोजित हुआ था. यह दुर्घटना संभवत: नौका पर अधिक लोगों के सवार होने के कारण हुई.

लोगों को गांधी घाट से एक क्रूज पर वहां लाया गया था और यह सेवा मुफ्त थी. हादसे की जगह पर बचावकर्मियों की मदद के लिए दूसरे नावों से स्थानीय लोग भी पहुंचे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के नेतृत्व में पटना जोन के डीआईजी शालीन और जिलाधिकारी संजय अग्रवाल हादसे के कारणों की जांच करेंगे. मुख्यमंत्री ने पटना जिला प्रशासन को मृतकों के परिवार वालों को मुआवजे देने का निर्देश भी दिया है.

Leave a Reply

Top