आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये उस मुस्लिम खलीफा के बारे में जिसने सबसे पहले शुरू की थी इस्लामी मुद्रा

जानिये उस मुस्लिम खलीफा के बारे में जिसने सबसे पहले शुरू की थी इस्लामी मुद्रा

अब्द अल-मलिक इब्न मारवान 5वें उमय्यद खलीफा थे। वह मदीना, हिजाज़ में पैदा हुए थे। अब्द अल-मलिक एक सुशिक्षित और सक्षम शासक थे जो कई राजनीतिक समस्याओं को हल करने में सक्षम थे। 14 वीं शताब्दी के मुस्लिम इतिहासकार इब्न खालडुन ने कहा कि “अब्द अल-मलिक इब्न मारवान सबसे बड़े अरब और मुस्लिम खलीफा में से थे। वह उमर इब्न अल-खत्ताब के नक्शेकदम पर चलने वाले थे।

abd al malik ibn marwan अब्द अल-मलिक

उनके शासनकाल के दौरान, सभी महत्वपूर्ण रिकॉर्डों को अरबी में अनुवादित किया गया, और पहली बार मुस्लिम दुनिया के लिए एक विशेष मुद्रा का इस्तेमाल किया गया, जिसके चलते उन्होंने जुस्तिनियन द्वितीय के बाइज़ेंटाइन साम्राज्य के साथ युद्ध किया। बाइज़ेंटाइन साम्राज्य का नेतृत्व एशिया माइनर में 692 में सेबस्ताोपोलिस की लड़ाई में लेओन्टियस के नेतृत्व में किया गया था और स्लाव के एक बड़े दल के विभाजन के बाद अल-मलिक ने निर्णायक रूप से पराजित किया था। तब इस्लामिक मुद्रा को मुस्लिम दुनिया में मुद्रा का एकमात्र मुद्रा बनाया गया था। इसके अलावा, कृषि और वाणिज्य से संबंधित उनके समय में कई सुधार हुए। अल-मलिक ने विस्तारित और समेकित मुस्लिम नियम बनाया, अरबी को राज्य भाषा बनाया और एक नियमित डाक सेवा का आयोजन किया।

प्रारंभिक जीवन

अब्द अल-मलिक ने अपनी शुरुआती जिंदगी मदीना में अपने पिता के साथ बिताई। वहां, उन्होंने शहर के धार्मिक क्षेत्रों के साथ उपयोगी संबंध विकसित किए। दमिश्क में उम्म दर्डा के तहत उन्होंने इस्लामिक न्यायशास्त्र का अध्ययन किया। 16 साल की उम्र में उन्हें मुआविया II द्वारा सीमित जिम्मेदारियाँ दी गईं। 683 में वह और उनके पिता स्थानीय विद्रोहियों द्वारा मदीना से बाहर निकल गए थे। दमिश्क के रास्ते में उन्होंने सीरिया की सेना के साथ पथ को पार कर दिया, विद्रोह को खत्म करने के कार्य के साथ झुकाया।

वह उपयोगी सलाह और सूचना देने के लिए जिम्मेदार थे, जो उस समस्या को समाप्त करने में मदद करते थे। 684 में उनके पिता को खलीफा नियुक्त किया गया था लेकिन इसके कारण उत्तरी और दक्षिणी अरब जनजातियों के बीच एक झगड़ा पैदा हो गया था।

कला और वास्तुकला

उन्होंने यरूशलेम में रॉक[1] के गुंबद को भी बनाया। मुस्लिम विद्वान अल-वाशीती इस घटना की रिपोर्ट करते हैं:

जब अब्द अल-मलिक ने रॉक के गुंबद का निर्माण करने का इरादा किया, तो वह दमिश्क से यरूशलेम तक आए थे। उन्होंने लिखा, “अब्द अल-मलिक रॉक के ऊपर एक गुंबद बनाने का इरादा रखते हैं जो मुस्लिमों को ठंड और गर्मी से बचाता है और मस्जिद का निर्माण करते हैं। लेकिन शुरू होने से पहले वह अपने विषयों की राय जानना चाहते हैं। उनकी मंजूरी के साथ, डेप्युटीज ने लिखा, “अल्लाह इस उद्यम के पूरा होने की हमें अनुमति दे।” फिर उन्होंने अपने सभी अधिकारियों से कारीगरों को इकट्ठा किया और उन्होंने कहा कि वह अपने निर्माण में लगे होने से पहले उसे योजनाबद्ध गुंबद के विवरण और रूप प्रदान करें। इसलिए यह उनके लिए मस्जिद के सहेन में चिह्नित किया गया था। फिर उन्होंने रॉक के पूर्व खजाने(बैत अल-मल) के निर्माण का आदेश दिया, जो रॉक के किनारे पर है, और इसे धन के साथ भर दिया। इसके बाद उन्होंने निर्माण की निगरानी के लिए राजा इब्न हय्वेह और यज़ीद इब्न सलाम को नियुक्त किया और उन्हें अपने निर्माण पर उदारता से खर्च करने का आदेश दिया। वह फिर दमिश्क लौट आए। जब दोनों पुरुषों ने संतोषपूर्वक घर पूरा किया, उन्होंने अब्द अल-मलिक को यह सूचित किया कि उन्होंने गुंबद और अल-मस्जिद अल अक्सा के निर्माण को पूरा कर लिया है। उन्होंने उनसे कहा “इमारत में कुछ भी नहीं है जो आलोचना के लिए जगह छोड़ देता है।” उन्होंने उन्हें लिखा कि बजट के लिए सौंपे गए पैसों में से एक लाख दिनार बच गए हैं। उन्होंने उन्हें एक इनाम के रूप में पैसे देने की पेशकश की, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया, यह दर्शाते हुए कि वे पहले से उदारतापूर्वक मुआवज़ा दे चुके हैं। अब्द अल-मलिक ने सोने के सिक्कों को पिघलाया था और गुंबद के बाहरी भाग पर डालने का आदेश दिया था, उस समय में इस गुंबद पर ऐसी मजबूत चमक थी कि कोई भी इसको नहीं देख सकता था क्योंकि उस गुंबद की चमक सूरज की चमक की तरह थी।

दो इंजीनियरों राजा ‘इब्न हेवेव, बेसन से, और एक यरूशलेम के यजीद इब्न सलाम को उदारतापूर्वक निर्माण पर खर्च करने का आदेश दिया गया था। भूगोल की अपनी पुस्तक में, अल-मुकादद्दी ने बताया कि मिस्र के सात गुना गुम का निर्माण करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। अपने चाचा के साथ चर्चा करते हुए कि क्यों खलीफा यरूशलेम और दमिश्क में मस्जिदों के निर्माण के लिए ख़ुशी से खर्च किया, अल-मकदिसी लिखते हैं:

हे, मेरे छोटे बेटे, तुम्हें कोई समझ नहीं है। वास्तव में वह सही था, और वह एक योग्य काम करने के लिए प्रेरित किया गया था क्योंकि उसने देखा कि सीरिया एक ऐसा देश है जो लंबे समय से ईसाईयों के कब्जे में है, और उन्होंने कहा कि उनके पास अब भी खूबसूरत चर्च हैं, इसीलिए वे बहुत खूबसूरत हैं, और उनकी भव्यता के लिए प्रसिद्ध हैं, जैसा कि चर्च के पवित्र सेपुलर हैं, और लिंडा और एडेसा के चर्च इसलिए उन्होंने मुस्लिमों के लिए एक मस्जिद बनाने का प्रयास किया जो अद्वितीय होना चाहिए और दुनिया के लिए आश्चर्य होना चाहिए। और इसी तरह से यह स्पष्ट नहीं है कि खलीफा अब्दुल मलिक, पवित्र सेपुलर के शहीदों की महानता को देखते हुए और इसकी भव्यता को आगे बढ़ाया गया था, ऐसा न हो कि वह मुस्लिमों के दिमागों को चकाचौंध कर सकें और इसलिए रॉक द गुम के ऊपर खड़ा हो जो अब देखा जा रहा है वहाँ।

अब्द अल मलिक के सिक्कों का पहला अंक शब्दों के साथ छवियों की जगह, aniconistic मौलवियों को खुश करने के लिए। इसके बाद, इस शैली ने इस्लामी सिक्कों पर प्रमुखता प्राप्त की।

 

Leave a Reply

Top