आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने पछाड़ा बीएचयू को, हासिल किया पहला स्थान

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने पछाड़ा बीएचयू को, हासिल किया पहला स्थान

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवेर्सुटी ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को पछाड़ कर नंबर एक का स्थान हासिल कर लिया है। यह सपना बहुत पहले देखा गया था जो कि सर सैयद अहमद खान के 200वें जन्मशती पर पूरा हो गया। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को लंदन की टाइम्स एजेंसी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को नंबर एक स्थान पर रखा है। मिली है। जबकि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय को दूसरे स्थान पर रखा है।

टाइम्स की रैंकिंग बुधवार को जारी की गई, जिसमें एएमयू ने भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में सातवां स्थान पाया। जिनमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज शामिल हैं। विश्वविद्यालयों की श्रेणी में एएमयू ने पिछले साल के दूसरे स्थान से छलांग लगाकर पहला स्थान पाया।

भारत सरकार की नीति के अनुसार किसी भी संस्थान के वित्तीय पोषण के लिए रैंकिंग महत्वपूर्ण है, जो संस्थान के प्रति समग्र धारणा में सुधार लाने में सहायक होती है। अच्छी रैंकिंग के माध्यम से छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

टॉप पाँच विश्वविद्यालय

1: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

2. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय

3. दिल्ली यूनिवर्सिटी

4. जदापुर यूनिवर्सिटी

5. पंजाब यूनिवर्सिटी

रैकिंग में एएमयू को सर्वोत्तम स्थान पाना गर्व की बात है। इस उपलब्धि से संकेत मिलता है कि एएमयू विश्व के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। जिसमें प्रवेश के लिए उच्च कोटि के मानकों को अपनाया जाता है। यूनिवर्सिटी देश व विदेश के सभी भागों से छात्रों को आकर्षित करता है।

 

एएमयू के पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह ने कहा है कि एएमयू बिरादरी से वादा किया था कि 2017 तक यूनिवर्सिटी को देश की नंबर एक बनाना है। आज वह पूरा हो गया। एएमयू को 1920 में यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त हुआ था। 2020 में 100 साल पूरे हो रहे हैं। मेरा सपना है कि 2020 तक एएमयू में दुनिया की चुनिंदा 200 यूनिवर्सिटी में शामिल हो। शोध को बढ़ावा देने व मेहनत से ये मुकाम हासिल किया जा सकता है।

देश की नंबर एक यूनिवर्सिटी बनना एएमयू बिरादरी के लिए फक्र की बात है। इसमें हर किसी का योगदान है। मौलाना आजाद लाइब्रेरी भी शामिल है।

Leave a Reply

Top