आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > गुजरात चुनाव: इसलिए लिस्ट नहीं जारी कर रही है बीजेपी

गुजरात चुनाव: इसलिए लिस्ट नहीं जारी कर रही है बीजेपी

नई दिल्ली: लगभग तीन घंटे की मैराथन बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय होने के बावजूद गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने अपनी लिस्ट जारी नहीं की। इसकी आधिकारिक तौर पर कोई वजह नहीं बताई गई लेकिन पार्टी सूत्रों का मानना है कि पार्टी नहीं चाहती कि जिन दावेदारों को टिकट न मिला हो, वे तुरंत पाला बदल सकें। इसी वजह से पार्टी जल्दबाजी में लिस्ट जारी नहीं करना चाहती। फिलहाल पार्टी में इसी बात पर चर्चा चल रही है कि कितने विधायकों या मंत्रियों का इस बार पत्ता काटा गया है। इसके अलावा अगर कांग्रेस में भी टिकट को लेकर असंतोष पैदा होता है, तो बीजेपी इसका फायदा उठाने की कोशिश में है। इस वजह से भी लिस्ट जारी करने में देर की जा रही है।

bjp sources hints partial delay in ticket announcement for gujarat

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि बुधवार शाम को हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लगभग सभी सीटों के लिए नाम तय किए जा चुके हैं। महज आठ से दस सीटें ही ऐसी हैं, जिन पर पार्टी ने अभी उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं किए। इसके बावजूद पार्टी नहीं चाहती कि जल्दबाजी में लिस्ट जारी की जाए। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इसकी एक वजह तो यही है कि गुजरात के पिछले चुनावों की तरह ही इस बार भी कई विधायकों का टिकट काटा गया है। हालांकि जिन विधायकों या मंत्रियों के टिकट कटे हैं, उनकी संख्या को लेकर अलग-अलग अटकलें लगाई जा रही हैं।

पार्टी उन लोगों को लेकर ही सतर्क है, जिनके टिकट काटे गए हैं। पार्टी को चिंता है कि ऐसे नाराज नेता पाला बदलकर कांग्रेस या किसी दूसरी पार्टी का दामन थाम सकते हैं। बीजेपी नहीं चाहती कि चुनाव से ऐन पहले इस तरह का कोई माहौल बने। पार्टी के एक लीडर के मुताबिक हर सीट पर एक से अधिक टिकट के दावेदार हैं। जाहिर है कि इनमें से एक को ही टिकट मिल पाएगा। ऐसे में दूसरे दावेदार नाराजगी में पार्टी छोड़ सकते हैं।

गुजरात में पार्टी किसी भी हालत में यह मैसेज नहीं देना चाहेगी कि टिकट को लेकर नेताओं में नाराजगी है। इसके अलावा पार्टी यह भी देख रही है कि ऐसे हालात कांग्रेस में भी हो सकते हैं। ऐसे में अगर कांग्रेस से कुछ अच्छे उम्मीदवार निकलकर बीजेपी में आते हैं तो उनके लिए भी जगह बनाने के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में जल्दबाजी न की जाए।

Leave a Reply

Top