आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > राजस्थान में कांग्रेस से बीजेपी का डर के मारे हुआ बुरा हाल, उठाना पड़ा यह घटिया कदम

राजस्थान में कांग्रेस से बीजेपी का डर के मारे हुआ बुरा हाल, उठाना पड़ा यह घटिया कदम

हम आपको बता दें कि राजस्थान में दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी अपने 40 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतारेगी, जिनमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया शामिल हैं। इस बात का भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी के सबसे बड़े स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रचार कर सकते हैं।

bjp बीजेपी fear congress

बीजेपी का उपचुनाव को इतनी गंभीरता से लेना अनायास नहीं है। दरअसल, पिछले लगभग साढ़े तीन साल में लोकसभा में बीजेपी सांसदों की संख्या 282 से घटकर 276 पहुंच चुकी है। कुछ सांसदों के देहांत और कुछ के इस्तीफे की वजह से 8 लोकसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं। इनमें राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो-दो और महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया से बीजेपी के सांसद थे।

उपचुनाव को इसलिए गंभीरता से ले रही है बीजेपी

अगर भाजपा इन पांचों सीटों पर जीत हासिल नहीं करती है, तो लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या बहुमत से एक कम हो जाएगी। हालांकि इससे मोदी सरकार को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि एनडीए को मिलाकर बहुमत कहीं ज्यादा है।

Related image

लेकिन अगर बीजेपी इन पांचों सीटों को हार जाती है, तो बतौर पार्टी लोकसभा में वह बहुमत से चूक जाएगी। साथ ही अगर बीजेपी की जगह यहां पर कांग्रेस कुछ बड़ा कारनामा कर दिखाती है तो ये आगामी चुनावों के लिए बीजेपी के लिए एक बहुत बड़ा खतरा बन सकते हैं।

सेमीफाइनल है उपचुनाव

राजस्थान में होने वाले उपचुनाव को राज्य विधानसभा चुनाव के बड़े मुकाबले से पहले सेमीफाइनल के तौर देखा जा रहा है। राजस्थान में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। अलवर और अजमेर की लोकसभा सीटों और मंडलगढ़ की विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के विजेताओं को सत्ता में रहने के लिए सिर्फ एक साल मिलेगा, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस के लिए इस जीत के बड़े मायने हैं। इससे यह पता चलेगा कि राजस्थान में हवा किस तरफ बह रही है।

Image result for narendra modi and amit shah

माना जा रहा है कि इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए ही भाजपा लोकसभा चुनाव में राज्य सरकार के जिम्मे ही नहीं छोड़ना चाहती है। पीएम की लोकप्रियता को देखते हुए उनकी कई रैलियां इन इलाकों में कराने का विचार चल रहा है। साथ ही केंद्रीय नेताओं के साथ ही बड़े पैमाने पर राज्य के बड़े नेताओं को स्टार प्रचारक के रूप में उतारने का फैसला किया गया है।

कौन है बीजेपी के स्टार प्रचारक

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की तरफ से जारी स्टार प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नाम शामिल हैं।

Image result for narendra modi and amit shah

वहीं केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सी आर चौधरी, पी पी चौधरी, अर्जुन राम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव, राष्ट्रीय महामंत्री रामलाल, सांसद दुष्यन्त सिंह, मुख्यमंत्री की पुत्रवधू निहारिका राजे के नाम शामिल हैं।

Leave a Reply

Top