आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > 2019 लोकसभा चुनाव: चौथे चरण के मतदान में भी बीजेपी के हाथ आई नाकामी, इन दो राज्यों में इतने सीटों का हुआ भारी नुक्सान

2019 लोकसभा चुनाव: चौथे चरण के मतदान में भी बीजेपी के हाथ आई नाकामी, इन दो राज्यों में इतने सीटों का हुआ भारी नुक्सान

लोकसभा चुनाव के लिए चौथे दौर की वोटिंग खत्म होने के साथ जो खबरे चारों तरफ से आ रही हैं उससे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक अशुभ तस्वीर उभर कर सामने आ रही है।

लोकसभा चुनाव

एनडीए के लिए चुनाव का चौथा चरण बेहद अहम था क्योंकि जिन 71 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान हुआ उनमें से एनडीए ने 2014 में 56 सीटें जीती थीं। अकेले बीजेपी की इनमें 45 सीटें थीं, बाकी उसके सहयोगी शिवसेना और एलजेपी की थीं।

लेकिन मतदान स्थलों से आई सूचनाएं संकेत देती हैं कि इन सीटों पर बीजेपी को करारा झटका लग सकता है। चौथे दौर में उत्तर प्रदेश की 13 सीटें भी शामिल थीं, जिनमें से सिर्फ कन्नौज को छोड़कर बाकी 12 सीटें बीजेपी ने 2014 में जीती थीं।

लेकिन इस बार इन 13 सीटों पर उसके हिस्से बहुत ज्यादा कुछ आने के संकेत नहीं मिल रहे। इसके अलावा दूसरा बड़ा झटका एनडीए और खासतौर से बीजेपी को महाराष्ट्र से लगने के संकेत हैं।

महाराष्ट्र में 29 अप्रैल को 17 सीटों पर मतदान हुआ। इसके साथ ही महाराष्ट्र की सभी सीटों का मतदान पूरा हो गया। इन सभी सीटों को 2014 में एनडीए ने जीता था।

बीजेपी के हिस्से में 8 और उसकी सहयोगी शिवसेना के हिस्से में 9 सीटें आई थीं। लेकिन इस बार चुनावी इलाकों से आई सूचनाएं इशारा कर रही हैं कि कांग्रेस-एनसीपी का जोश और राज ठाकरे द्वारा ऐन चुनावों के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह-तरह से पोल खोलने का असर इन सीटों पर पड़ेगा।

राज ठाकरे ने अपने वीडियो संदेशों के जरिए जो खुलासे किए उसका असर बीजेपी और शिवसेना दोनों पर पड़ने के आसार नजर आए। चुनाव विश्लेषकों का मानना है कि इससे शिवसेना को ज्यादा नुकसान होने की संभावना है।

एक विश्लेषक का तो यहां तक कहना है कि अगर शिवसेना अपने हिस्से की 24 में से 6 सीटें भी जीत जाए तो बड़ी बात होगी। इनके अलावा राजस्थान की भी 13 सीटों पर सोमवार (29 अप्रैल) को मतदान हुआ।

2014 में बीजेपी ने राजस्थान की सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन राज्य में मतदाताओं के रुझान से लगता है कि अगर वह इन 25 में से आधी सीटें भी जीत पाए तो बड़ी बात होगी।

इसी तरह के रुझान मध्य प्रदेश से मिल रहे हैं, जहां बीजेपी ने 2014 में 29 में से 27 सीटें जीती थीं। हालांकि सोमवार को मध्य प्रदेश की सिर्फ 6 सीटों पर चुनाव हुआ, लेकिन चुनाव विश्लेषक मानते हैं कि इनमें से 5 पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा सकता है।

इसी तरह बिहार की जिन 5 सीटों पर सोमवार का चुनाव हुआ उनमें से बीजेपी ने एक और उसकी सहयोगी एलजेपी ने 2 सीटें जीती थीं। लेकिन इस बार हालात बदले हुए हैं।

पश्चिम बंगाल से आने वाली रिपोर्ट्स भी कुछ ऐसा आभास दे रही हैं कि बीजेपी इस बार आसनसोल सीट तक एक बड़े अंतर से तृणमूल कांग्रेस के हाथों हार सकती हैं। 2014 में बीजेपी ने यह सीट जीती थी।

बाकी जिन 8 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान हुआ, वहां तो वैसे भी बीजेपी का कोई आधार है ही नहीं। ऐसे में बीजेपी के लिए सांत्वना सिर्फ ओडिशा से मिल सकती है जहां सोमवार को 6 सीटों पर मतदान था।

लेकिन 2014 में इन सभी सीटों पर नवीन पटनायक की बीजेडी ने जीत हासिल की थी। अगर बीजेपी इन सीटों को जीत भी जाती है तो भी उसके लिए 2019 की राह मुश्किल ही साबित हो सकती है।

Leave a Reply

Top