आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > बीजेपी और नीतीश कुमार को बिहार चुनाव में लगा बहुत ही तगड़ा झटका

बीजेपी और नीतीश कुमार को बिहार चुनाव में लगा बहुत ही तगड़ा झटका

हम आपको बता दें कि बीते महीने राजस्थान उपचुनावों में तीनों सीटें अपने नाम करते हुए कांग्रेस ने बीजेपी को दिखा दिया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों में उसकी राह बेहद मुश्किल भरी होने वाली है. हम आपको यह भी बता दें कि इसी बीच बिहार से आ रही एक खबर ने एक बार फिर बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को बड़ा झटका दे दिया है.

bjp बीजेपी will lose bihar elections

बिहार उपचुनावों में बीजेपी और सहयोगी दल को लगेगा बड़ा

झटका

कुछ ही दिनों में बिहार राज्यसभा की कई सीटे खाली होने वाली है. इन सभी सीटों पर जदयू के 4 और भाजपा के 2 मौजूदा विधायक हैं. लेकिन बिहार के हाले राजनितिक गणित पर नज़र डाले तो उसके अनुसार अगर इन सीटों पर चुनाव हुए तो कांग्रेस और राजद को तो बहुत लाभ पहुंचेगा लेकिन भाजपा और उसके सहयोगी दल जदयू को बड़ा झटका लग सकता है.

बीजेपी और JDU की सीट पर होगा कांग्रेस और लालू का कब्ज़ा

जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा में एक सीट के लिए लगभग 35 सीटों की ज़रूरत रहती है.

इन्ही आकड़ों को देखते हुए राजद को अपने सदस्य की संख्या के मुताबिक कम से कम दो सीटे तो मिलना पक्का ही है लेकिन इसका सीधा नुक्सान JDU और भाजपा को एक सीट से ही काम चलाकर उठाना पड़ सकता है.

जिसका सीधा-सीधा मतलब है कि इन चुनावों में जदयू को दो सीट और भाजपा को एक सीट का बड़ा नुकसान सहना पड़ेगा.

गणित के अनुसार समझे कैसे बिहार में होगा तख्ता पलट

विशेषज्ञों की मानों तो बिहार में राज्यसभा की छठी सीट को लेकर मामला बहुत दिलचस्प हो गया है. राजद को दो सीट मिलने के बाद उसके पास करीब नौ सरप्लस वोट होंगे जो कांग्रेस के मौजूदा 27 सदस्यों के साथ मिलकर 36 हो गए हैं जिसके अनुसार छठी सीट भी उन्हें अपने नाम करने में बेहद आसानी होगी.

उधर ही अगर जदयू के वोट देखें तो उनके पास महज एक वोट सरप्लस रहेगा और भाजपा के पास एक सीट के बाद 17 सरप्लस वोट ही बचेंगे जो किसी भी सीट को अपने नाम करने में नाकाफी है.

निष्कर्ष:-

वाकई यदि राजनितिक विशेषज्ञों के ये आकड़ें बिलकुल सटीक बैठ जाते है तो इन सीटों की हार का नुक्सान अगले साल देश में होने वाले प्रधानमंत्री चुनवों में बीजेपी को सीधा-सीधा भुगतना पड़ सकता है.

Leave a Reply

Top