आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > अगर आपका भी खाता है बैंक में तो कृपया ध्यान दें, आज से बदल गये हैं यह नियम

अगर आपका भी खाता है बैंक में तो कृपया ध्यान दें, आज से बदल गये हैं यह नियम


अगर आपका बैंक में अकाउंट हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। क्योंकि नए साल पर बैंकों की तरफ से ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं।

changes in bank बैंक rules this year

ऐसे में आपको भी यह पता होना चाहिए नहीं तो हो सकता है कि आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़े और आपके लिए नया साल खुशी की जगह टेंशन लेकर आए।

मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड होंगे बंद

1 जनवरी 2019 से मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएंगे। इसकी जगह ईएमवी चिप पर आधारित क्रेडिट या डेबिट कार्ड ही काम करेंगे। तो अगर आपके पास भी ऐसा कार्ड है तो उसकी जगह नए कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए।

चेक बुक वाले ध्यान दें

साथ ही पुराना चेक मान्य नहीं होगा। अगर चेक बुक भी पुराना है तो नए साल में उसे भी अपग्रेड करना होगा। नए साल में CTS चेक सिस्टम उपयोग में लाया जाएगा। CTS चेक को क्लीयर होने के लिए एक बैंक से दूसरे बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। सभी जरूरी जानकारियों समेत उसकी एक इलेक्ट्रॉनिक इमेज संबंधित पार्टी को भेज दी जाएगी। ये चेक ज्यादा सुरक्षित होते हैं।

NPS पर टैक्स छूट

यह बदलाव पेंशन धारकों को छूट दे सकता है। नए साल से एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्कीम पर अब टैक्स नहीं देना होगा। 1 जनवरी 2019 से इसे EEE (exempt- exempt- exempt) कैटेगरी में रखा गया है। यानी अगर एनपीए मैच्योर होता है तो उस पैसे में से टैक्स नहीं कटेगा।

Leave a Reply

Top