आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > कांग्रेस ने राज्यसभा चुनावों के लिए उतारे अपने यह 9 उम्मीदवार, जीत हुई तय

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनावों के लिए उतारे अपने यह 9 उम्मीदवार, जीत हुई तय

हम आपको बता दें कि कांग्रेस ने इसी महीने यानि कि मार्च में राज्यसभा चुनावों के लिए 58 सीटों पर अपने 9 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है जिससे विपक्षी दल काफी हैरान हैं.

congress releases rajya sabha list

इन 9 नामों पर कांग्रेस ने खेला अपना दाव

सूचि जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिन 9 नामों पर दांव खेला है उनमें कुछ नाम बेहद चौंकाने वाले हैं. इन नामों में बेहद ख़ास बात ये देखि जा रही है कि सभी उम्मीदवार प्रोफेशनल, पत्रकार, वकील, पिछड़े वर्ग, दलित कवि, ब्राह्मण, मुसलमान और पार्टी के दो वफादार कार्यकर्ता है.

कर्नाटक के तीन नेताओं को भी मिला टिकट

Image result for rahul gandhi happy with people

इन चुनवों में कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक से जिन 3 नेताओं को टिकट दिया है उनमें जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष नासिर हुसैन, दलित कवि एल. हनुमंथिया और वोक्कालिगा लीडर जीसी चंद्रशेखर के नाम शामिल हैं.

कर्नाटक का मुकाबला रहेगा रोचक

Image result for rahul gandhi happy with people

जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक में पार्टी राज्यसभा की 2 सीटें तो बेहद आसानी से जीती जा सकती है लेकिन तीसरी सीट पर उसे अतिरिक्त वोट की जरूरत पड़ेगी. लेकीन खबर है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस आलाकमान को भरोसा दिलाया है कि वह जनता दल सेक्युलर के कुछ वोटों को तोड़कर कांग्रेस के उम्मीदवार को जीता देंगे.

गुजरात से महिला उम्मीदवार को मिला टिकट

Image result for rahul gandhi happy with people

इसी में अगर गुजरात की बात करे तो यहाँ कांग्रेस ने नारायण भाई राठवा और महिला उम्मीदवार आमि याग्निक पर दांव खेला है. अगर याद हो तो नारायण भाई राठवा यूपीए-1 की सरकार में रेल राज्यमंत्री थे लेकिन 2014 में वो लोकसभा चुनाव हार गए थे.

डॉक्टर नारायण भाई राठवा सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं. इसी के चलते उनके नाम की उम्मीद पहले ही की जा रही थी. वहीं आमि याग्निक का नाम चौंकाने वाला है. याग्निक मीडिया पैनलिस्ट हैं और पेशे से वकील है, जिसपर इस बार कांग्रेस अपना डाव खेलेगी.

झारखंड से धीरज साहू पर फिर दिखाया कांग्रेस ने भरोसा

Image result for rahul gandhi happy with people

झारखंड से कांग्रेस ने फिर से झारखंड के बड़े शराब व्यापारी धीरज साहू पर दांव लगाया है. बताते चले कि धीरज साहू इससे पहले भी दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं. इस बार उनका तीसरा कार्यकाल होगा. इस बार के आकड़ों पर गौर करे तो इस बार साहू की जीत भी जेएमएम के अतिरिक्त वोटों से ही संभव हो पाएगी.

राजीव शुक्ला का टिकट काट कांग्रेस नया चेहरा लाई समाने

Image result for rahul gandhi happy with people

महाराष्ट्र को देखें तो वहां कांग्रेस ने पूर्व मंत्री राजीव शुक्ला का टिकट काटकर वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर पर दांव खेलते हुए सियासत गरमा दी है. बता दें कि कुमार केतकर को जिस सीट से टिकट दिया गया है उससे टिकट पाने के लिए सुशील कुमार शिंदे समेत पार्टी के कई वरिष्ट नेता लाइन में थे लेकिन राहुल गांधी ने कुमार केतकर पर विश्वास दिखाते हुए उन्हें टिकट दिया.

पश्चिमी बंगाल से अभिषेक मनु सिंघवी का नाम आया सामने

Image result for rahul gandhi happy with people

लिस्ट के अनुसार तेलंगाना से कांग्रेस ने बलराम नायक को टिकट देने का ऐलान किया है. इस सीट पर उनकी जीत अभी से ही सुनिश्चित मानी जा रही है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल से कांग्रेस ने मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी को टिकट देते हुए हर किसी को हैरान कर दिया. बताते चले कि इस बार अभिषेक मनु सिंघवी टीएमसी के सहयोग से पश्चिम बंगाल से दोबारा राज्यसभा पहुंचेंगे.

सोनिया ने खुद ममता को फ़ोन कर माँगा सहयोग

Image result for rahul gandhi happy with people

सूत्रों की माने तो ये खबर है कि अभिषेक मनु सिंघवी के लिए सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी को ख़ास तौर पर फोन करके उनसे सहयोग मांगा था जिसके बाद ममता बनर्जी ने अभिषेक मनु सिंघवी के नाम पर मोहर लगाते हुए उनका नाम आगे किया.

Leave a Reply

Top