आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इस जगह उपचुनाव में सभी सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को चटाई धूल, हासिल की बड़ी जीत

इस जगह उपचुनाव में सभी सीटों पर कांग्रेस ने बीजेपी को चटाई धूल, हासिल की बड़ी जीत

हम आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश के तीन विधानसभा और एक लोकसभा की सीट पर हुए उपचुनाव के लिए आज वोटों की गिनती की गई। मंगलवार सुबह शुरू हुए मतगणना के बाद अब रुझान सामने आने लगे थे, जिसमें कांग्रेस मंडी संसदीय सीट और अर्की, जुब्बल कोटाखाई और फतेहपुर विधानसभा सीट पर आगे चल रही थी।

लेकिन अब नतीजों की घोषणा कर दी गई है और कांग्रेस ने सभी विधानसभा सीटों पर कब्जा कर लिया है। वहीं बीजेपी जीत को तरसती रही। जुब्बल कोटखाई का नतीजा सामने आ चुके है, जिसमें कांग्रेस के रोहित ठाकुर ने बाजी मारी है।

वहीं मंडी लोकसभा सीट पर दिवंगत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही थीं, वह अपने प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार बिग्रेडियर (सेवानिवृत) खुशाल ठाकुर से जीत गई हैं।

एक तरफ जहां हिमाचल प्रदेश के विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है, वहीं दूसरी तरफ बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। आगामी विधानसभा चुनाव के नजरिए से बीजेपी के लिए यह अच्छे संकेत नहीं हैं।

सभी विधानसभा और लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुए थे, जिसके बाद आज (मंगलवार) चुनाव आयोग नतीजों का ऐलान किया। उपचुनाव में कांग्रेस और बीजेपी की सीधी टक्कर मानीं जा रही थी, जिसमें फिलहाल कांग्रेस काफी आगे निकल गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है।

जुब्बल कोटखाई से कांग्रेस जीत चुकी है जबकि अन्य दो सीटों पर भी कांग्रेस ने ही बाजी मारी है। हिमाचल प्रदेश की विधानसभा सीट फतेहपुर से कांग्रेस के भवानी सिंह पठानिया ने जीत दर्ज की जबकि बीजेपी उम्मीदवार बलदेव ठाकुर 5789 वोटों के अंतर से हार गए।

यही हाल अर्की विधानसभा सीट का भी रहा, यहां कांग्रेस के उम्मीदवार संजय ने बीजेपी प्रत्याशी रतन सिंह पाल को 3219 वोटों के अंतर से पटखनी दी। इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा ऐलान करते हुए मतगणना के बाद विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा संबंधित रिटर्निंग अधिकारी से चुनाव का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए विजेता उम्मीदवार या उसके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ 2 से अधिक व्यक्तियों को जाने की अनुमति नहीं है।

Leave a Reply

Top