आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > स्मार्टफोन में आ सकता है बहुत ही खतरनाक वायरस, घुसते ही…

स्मार्टफोन में आ सकता है बहुत ही खतरनाक वायरस, घुसते ही…

आप स्मार्टफोन का प्रयोग तो करते ही होंगे। लेकिन अब आप सतर्क हो जाईए क्योंकि स्मार्टफोन पर एक खतरनाक वायरस ने हमला कर दिया है।

dangerous smartphone स्मार्टफोन virus

ये वायरस यूजर्स के मोबाइल में घुसते ही यूजर की सारी जानकारी चुरा लेता है। जानकारी चुराने के बाद डिवाइस को खत्म करने के लिए ये वायरस उसमें ब्लास्ट कर देता है।

ये वायरस इतनी फास्ट काम करता है कि फोन में एंटर होने के कुछ ही सेकेंड के बाद ये जानकारी स्टोर कर लेता है। इस वायरस की पहचान ट्रोजन लूपी वायरस के नाम से हुई है, जिसे रूस की एक सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने पहचाना है। इसके बाद दुनियाभर में यूजर्स के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रोजन लूपी वायरस मोबाइल में एंटर होते ने बाद मिनटों में यूजर्स की जानकारी चुराकर कर सर्वर पर डाल देता है। ये वायरस यूजर्स की निजी जानकारी पर पहले हमला करता है, जिसके बाद यूजर को ब्लैकमेल किया जा सके।

स्मार्टफोन कर देता है ब्लास्ट

अपनी पहचान छुपाने के लिए ट्रोजन लूपी वायरस कुछ ही पलों में स्मार्टफोन में ब्लास्ट कर देता है। यूजर को पता भी नहीं चलता है कि फोन में ब्लास्ट बैटरी या हीटिंग प्रॉब्लम की वजह से नहीं बल्कि वायरस की वजह से हुआ है। ट्रोजन लूपी वायरस रिमोट लोकेशन के जरिए हाइजैक कर स्मार्टफोन को अपना शिकार बना रहा है। ये वायरस यूजर्स की क्रेडिट कार्ड, पर्सनल पिक्चर और पर्सनल जानकारियों को भी चुरा रहा है।

स्क्रीन कर देता है लॉक

सिक्योरिटी फर्म ने यूजर्स को इस वायरस से अलर्ट रहने को कहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वायरस गूगल के एंड्रॉयड यूकोसिस्टम, फेक एंटीवायरस ऐप और एडल्ट कंटेंट एप्स में सबसे ज्यादा पाया जाता है। रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि कई बार ये वायरस लोगों के फोन की स्क्रीन भी लॉक कर देता है, जिसके बाद यूजर्स इस वायरस को रोक भी नहीं पाते हैं।

ट्रोजन लूपी वायरस कई स्मार्टफोन में एंटर होकर यूजर्स से उनकी पर्सनल जानकारी मांग रहा है। पर्सनल जानकारी पर एक्सेस न देने पर ये वायरस यूजर्स को पॉपअप ऐड, यूआरएल लिंक्स, वेबसाइट, फेसबुक पोस्ट, इंस्टाग्राम नोटिफिकेशन बार-बार दिखा रहा है। इसके अलावा दूसरे चीज़ों की रैंकिंग और ट्रैफिक बूस्ट करने के लिए भी कह रहा है

कैसे करें बचाव

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए यूजर्स किसी भी अननोन लिंक को क्लिक न करें और न ही कोई अननोन सेंडर की तरफ से भेजे गए मेल पर क्लिक करें। इसके अलावा किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें। हमेशा अपना फोन अपडेट करते रहें और फोन में एंटीवायरस जरूर डालकर रखें।

 

Leave a Reply

Top