आप यहाँ पर हैं
होम > खेल (Sports) > विराट कोहली और जयंत यादव का दिखा जलवा, चौथे टेस्ट सीरीज में

विराट कोहली और जयंत यादव का दिखा जलवा, चौथे टेस्ट सीरीज में

day 4 of 4th test series of india vs england test

मुंबई: टीम इंडिया ने वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट मैच में अपनी स्थिति पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत करली है. पहली पारी में इंग्लैंड ने 400 रन बनाये थे और ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया हार जायेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इंडिया ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया. आज चौथा दिन है और टीम इंडिया खेल रही है. 7 विकेट के नुक्सान पर इंडिया ने 603 रन बना लिए हैं और वह इंग्लैंड से 203 रन आगे हैं. विराट कोहली ने 25 चौकों की मदद से  223 रन और जयंत यादव ने 15 चौकों की मदद से 104 रन बनाये हैं. विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया है और जयंत ने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक लगाया है.

लंच तक : विराट की ऐतिहासिक उपलब्धि
विराट कोहली ने 165वें ओवर में आदिल राशिद की गेंद को मिडविकेट की ओर खेलकर सिंगल के साथ टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक पूरा किया. इससे पहले के दोनों दोहरे शतक उन्होंने इसी साल वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे. तीन दोहरे शतक लगाने वाले वह भारत के पहले कप्तान बन गए हैं. विराट ने जयंत यादव के साथ चौथे दिन टीम के स्कोर को 451 रन से आगे बढ़ाया. दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 200 से अधिक की रिकॉर्ड साझेदारी हो चुकी है. इससे पहले नवंबर, 1996 में मोहम्मद अजहरुद्दीन और अनिल कुंबले ने कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 161 रनों की साझेदारी की थी. लंच के समय तक टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 579 रन बना लिए. विराट कोहली 212 रन पर और जयंत यादव 92 रन पर नाबाद लौटे.

तीसरा दिन- विराट-विजय के नाम
टीम इंडिया के लिए तीसरे दिन की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा जल्दी ही लौट गए. हालांकि उन्होंने आउट होने से पहले मुरली विजय के साथ 107 रन जोड़े. फिर भी दिन का असली खेल तो विराट कोहली के मैदान पर आने के बाद दिखा. विराट कोहली (147) और मुरली विजय (136) ने शतकीय पारियां खेलीं. विराट ने 187 गेंदों में करियर का 15वां और सीरीज में दूसरा शतक जड़ा. विजय ने करियर का आठवां शतक ठोका. विजय और विराट कोहली के बीच 116 रनों की अहम साझेदारी हुई. इंग्लैंड के गेंदबाज मोईन अली, जो रूट और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट, जबकि जेक बॉल ने एक विकेट लिया. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 451 रन बनाए. विराट कोहली 241 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 147 रन और जयंत यादव 86 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 30 रन बनाकर नाबाद लौटे.

विराट के कैलेंडर में हजार और करियर में 4 हजार रन
विराट कोहली साल 2016 में टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए. कोहली ने इस साल दो दोहरे शतक भी लगाए हैं. उन्होंने इस मैच से पहले 10 टेस्ट में 965 रन बनाए थे. विराट ने 75वें ओवर में जेम्स एंडरसन की गेंद पर सिगंल लेकर टेस्ट करियर में 4 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. पारियों के लिहाज से सबसे तेजी से 4 हजार पूरे करने वाले वह भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं. इस मैच से पहले वह इससे 41 रन दूर थे और 3959 रन बना चुके थे.

 दूसरे दिन की खास बातें
टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी में मुरली विजय और वापसी कर रहे लोकेश राहुल ने सधी हुई शुरुआत दिलाई, लेकिन राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और 41 गेंदों में 24 रन बनाकर लौट गए. विजय ने टेस्ट करियर की 15वीं फिफ्टी लगाई. विजय 70 रनों की पारी में 169 गेंदों का सामना कर 6 चौके और दो छक्‍के जमाकर नाबाद रहे. पुजारा ने 47 रनों की पारी में 102 गेंदों का सामना कर 6 चौके लगाए. टीम इंडिया ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 146 रन बनाए थे.

मैच के दूसरे दिन के खेल का आकर्षण टीम इंडिया के स्पिनर आर अश्विन रहे, जिन्होंने पारी में सबसे अधिक बार पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों के बीच तीसरा स्थान हासिल करते हुए कपिल देव की बराबरी कर ली. अश्विन ने 23वीं बार यह कारनामा किया है. कपिल और अश्विन से ऊपर अनिल कुंबले (35 बार पांच विकेट) और हरभजन सिंह (25 बार पांच विकेट) हैं. इंग्लैंड की पहली पारी लंच के कुछ ही समय बाद 400 रन पर सिमट गई. उनकी ओर से जहां डेब्यू मैच खेल रहे कीटन जेनिंग्स ने शतक (112) लगाया, वहीं  जॉस बटलर 76 रनों का योगदान दिया. इंग्लिश टीम के सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने झटके. अश्विन ने 6 और जडेजा ने 4 विकेट लिए. दूसरे दिन जडेजा ने 3 और अश्विन ने 2 विकेट लिए. अश्विन ने पहले दिन 4 विकेट झटके थे, जबकि जडेजा को एक विकेट मिला था.

पहले दिन के खेल की खास बातें
इंग्लैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 230 रन था, लेकिन चायकाल के बाद धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए. पहले दिन का खेल इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे कीटन जेनिंग्स के नाम रहा, जिन्होंने 186 गेंदों में शतक लगाया और 112 रन बनाकर आउट हुए. उनको शून्य के स्कोर पर करुण नायर के हाथों जीवनदान भी मिला था. टीम इंडिया की फील्डिंग पहले दिन अच्छी नहीं रही और उसने तीन कैच टपकाए. वैसे अब तक पूरी सीरीज में ही उसका यही हाल रहा है. जेनिंग्स के अलावा इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने 50, एलिस्टर कुक ने 46 और जो रूट ने 21 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 4 विकेट झटके हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ने एक सफलता हासिल की. टॉस इंग्लैंड ने जीता था और पहले बैटिंग का फैसला किया था. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए, चोटिल अजिंक्य रहाणे और मोहम्मद शमी की जगह लोकेश राहुल और भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई, जबकि इंग्लैंड की ओर से कीटन जेनिंग्स ने डेब्यू किया.

अश्विन ने श्रीनाथ को छोड़ा पीछे
43वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में सातवें स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ा. मुंबई में मोइन अली का विकेट लेते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली. उनके नाम 237 विकेट हो गए हैं, जबकि श्रीनाथ ने 67 मैचों में 236 विकेट लिए थे.

Leave a Reply

Top