आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: इन सेवाओं की आधार कार्ड से लिंक करने की डेट बढ़ी

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: इन सेवाओं की आधार कार्ड से लिंक करने की डेट बढ़ी

नई दिल्ली: हम आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा अगले साल 31 मार्च तक बढ़ा दी है। आधार एक्ट की वैधनिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनावई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया।

deadline for linking aadhaar card आधार कार्ड

संविधान पीठ ने मोबाइल सिम को आधार से जोड़ने और नए बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आधार को जरूरी करने की अवधि भी 31 मार्च तक 2018 कर दी है। अगर आप तय तारीख से पहले अपने फोन नंबर, बैंक अकाउंट और पैन को आधार से लिंक नहीं करवाते हैं तो आप को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि किन-किन सेवाओं में आधार कार्ड लिंक करना जरूरी होगा।

बैंक अकाउंट

Image result for bank

आपका बैंक में अकाउंट है और आपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो जल्दी से अपना अकाउंट आधार से लिंक करवा लीजिए। इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला आप घर बैठे ऑनलाइन बैकिंग के जरिए अपना आधार नंबर अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। फिलहाल सभी बैंक अकाउंट लॉग इन करते ही आधार अपडेट का नॉटिफिकेशन दे रही है। जहां से आप आधार लिंक कर सकते हैं। दूसरा सरल तरीका अपने बैंक की नजदीकी शाखा जाएं और वहां से अकाउंट में आधार लिंक करवा सकते हैं।

पैन कार्ड

Image result for pan card

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको इसके लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। वहीं पर आपको एक आधार लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा। जिस पर क्लिक कर मांगी हुई जानकारी भर दें और अपडेट करवा दीजिए।

मोबाइल सिम

Image result for mobile sim

मोबाइल सिम से आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आपको कस्टमर सर्विस सेंटर जाना होगा। वहां पर फार्म भरकर आप सिम को लिंक करवा पाएंगे। अगर आप जियो के उपभोक्ता हैं तो आपकी सिम पहले से ही आधार से जुड़ी हुई है।

म्युचूअल फंड

Image result for mutual funds

सीएएमएस और कार्वी कंप्यूटर शेयर ने आधार कार्ड को म्युचूअल फंड अकाउंट से लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा दी है। इनकी वेबसाइट पर जाकर ‘लिंक आधार’ टैब पर क्लिक करना होगा। यहां आपको पूरा फॉर्म भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा। इसके बाद जनरेट हुए ओटीपी को आपको दर्ज कराना होगा, इसके बाद आधार लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट

Image result for credit card

नए नियमों के तहत क्रेडिट कार्ड को भी आधार से लिंक कराना जरूरी है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा। अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया हुआ है तो उस बैंक में आपका लोन अकाउंट होगा। आपको 31 मार्च,2018 तक क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट से आधार लिंक कराना होगा।

पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट

Related image

अगर आपका पोस्‍ट ऑफिस में अकाउंट है तो इस अकाउंट को भी आधार लिंक कराना जरूरी है। इसके लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। आपको 31 मार्च, 2018 तक यह काम करना होगा।

बीमा पॉलिसी

Image result for insurance policy

अगर आपके पास जीवन बीमा पॉलिसी, मोटर बीमा पॉलिसी या हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस पॉलिसी सहित किसी भी तरह की बीमा पॉलिसी है तो आपको 31 मार्च, 2018 तक इसे आधार से लिंक कराना होगा। आप अपनी बीमा योजना को वेबसाइट पर जाकर आधार से लिंक करें। इसके अलावा इंश्योरेंस प्रवाइडर के कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट में जाकर भी यह काम करा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में आपको सिर्फ अपना पॉलिसी नंबर और डेट ऑफ बर्थ बताना होगा और वेरिफिकेशन हो जाएगा। वेरिफिकेशन के बाद आप आधार कार्ड करा सकेंगे। फिलहाल सिर्फ एलआईसी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशल लाइफ इंश्योरेंस और मैक्स लाइफ इंश्योंरेंस ऑनलाइन आधार लिंकिंग सेवा प्रदान कर रहे हैं।

सरकारी सेवा/एलपीजी,पेंशन

Image result for lpg

केंद्र या राज्‍य सरकार की ओर से दी जाने वाले सब्सिडी या सेवाओं का फायदा ले रहे हैं तो जल्दी ही इन दस्तावेजों के लिए आधार लिंक करवा लिजिए। अगर 31 मार्च कर आप आधार से अपने अकाउंट लिंक नहीं करवाते हैं तो सरकार की ओर से मिलने वाली सेवाओं से आप वंचित रह जाएंगे।

Leave a Reply

Top