आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > नयी दिल्ली के एक एटीएम से निकले 2000 रुपये के नकली नोट

नयी दिल्ली के एक एटीएम से निकले 2000 रुपये के नकली नोट

duplicate 2000 rs notes dispatched from a sbi atm in sangam vihar new delhi

नई दिल्ली: संगम विहार इलाका जो कि दिल्ली में है वहां पर एक एसबीआई एटीएम से 2000 रुपये के नकली नोट निकले हैं. 6 फरवरी के दिन रोहित कुमार नाम के एक व्यक्ति ने इस एटीएम से 8000 रुपये निकाले. जब एटीएम से रुपये निकले तो वह हैरान रह गये क्योंकि उसमे से 2000 रुपये के 4 नोट निकले और सभी नकली थे.

फर्जी नोट पर आधिकारिक निशान की जगह एक छोटे बॉक्स में ‘चूरन लेबल’ लिखा हुआ है, जबकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की जगह इंटरटेनमेंट बैंक ऑफ इंडिया दर्ज है. साथ ही इसमें धारक को 2000 रुपये की जगह 2000 ‘कूपन’ की बात लिखी हुई है. केंद्रीय सरकार की जगह बच्चों की सरकार (चिल्ड्रेन्स गर्वनमेंट) का जिक्र है. नोट पर आरबीआई की मुहर की जगह ‘PK’ दर्ज है.

एटीएम के सिक्योरिटी गार्ड ने NDTV को बताया कि रोहित कुमार पहले तो नोटों को निहारते रहे फिर उन्होंने पुलिस को सूचना दी. गार्ड ने तुरंत अपने सीनियर को सूचना दी और उन्हें बताया कि एटीएम में नकली नोट हैं. इसके बाद तुरंत एटीएम को बंद कर दिया गया. यह एटीएम तब से लेकर अभी तक आउट ऑफ सर्विस है. जब एक पुलिसकर्मी मामले की तहकीकात करने पहुंचा तो उसे भी एक फर्जी नोट मिला. इस मामले में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है.

एटीएम में जिस शख्स ने आखिरी बार पैसे डाले थे, उसकी पहचान सीसीटीवी से हो गई है. एक अधिकारी ने बताया कि इस एक घटना के अलावा किसी अन्य ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है. संभवत: कुछ ही नोट बदले गए थे. हमें यह पता लगाना है कि किस वक्त असली नोटों की जगह इन नकली नोटों को बदला गया. इस घटना को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘जब एक प्रधानमंत्री सही ढंग से नोटों की छपाई नहीं कर सकता, तो फिर वह देश कैसे चला सकता है? उन्होंने पूरे देश को हंसी का पात्र बनाकर रख दिया है.’

हालांकि एसबीआई ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसके एटीएम से फर्जी नोट निकलने की संभावना नहीं के बराबर है. एसबीआई के अपने सभी करेंसी चेस्ट में नोटों की क्वालिटी की निगरानी के लिए काफी सशक्त प्रणाली है.

Leave a Reply

Top