आप यहाँ पर हैं
होम > खेल (Sports) > सुनील गावस्कर ने सचिन से कहा- ज़्यादा मत बढ़ाओ वसीम अकरम से दोस्ती

सुनील गावस्कर ने सचिन से कहा- ज़्यादा मत बढ़ाओ वसीम अकरम से दोस्ती

हाल ही में गावस्कर जी ने यह किस्सा सुनाया जब उन्होंने सचिन से कहा की ज़्यादा मत बढ़ाओ वसीम अकरम से दोस्ती। एक बुक लॉन्च के मौके पर सुनील गावस्कर ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर से जुड़ा एक किस्सा सुनाया कि कैसे उन्होंने सचिन तेंडुलकर को पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम से दूर रहने की सलाह दी थी।

सुनील गावस्कर ने सचिन से कहा- ज़्यादा मत बढ़ाओ वसीम अकरम से दोस्ती
सुनील गावस्कर ने सचिन से कहा- ज़्यादा मत बढ़ाओ वसीम अकरम से दोस्ती

डेमोक्रेसी इलेवन- दे ग्रेट इंडियन क्रिकेट स्टोरी नाम की बुक के लॉन्च के मौके पर भारतीय क्रिकेट से जुड़े कई अनकहे किस्से सामने आए। गावस्कर ने किस्सा साझा करते हुए कहा कि कैसे उन्होंने सचिन से कहा था कि वो स्विंग ऑफ सुल्तान यानि वसीम अकरम से ज्यादा दोस्ती न बढ़ाएं। खासतौर पर उस वक्त जब वो उनके साथ मैदान पर टॉस के लिए जा रहे हों, क्योंकि अकरम ऐसे मौकों पर अक्सर विपक्षी टीम के कप्तान के कंधे पर हाथ रखकर दोस्ती बढ़ाने की कोशिश करते थे।

 

कपिल देव पर भी बोले गावस्कर –

बुक लॉन्च के मौके पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तानों के बारे में भी खुलकर बात हुई। इस मौके पर गावस्कर ने भारत को पहली बार विश्व चैंपियन वाले कप्तान कपिल देव की जमकर तारीफ की। गावस्कर ने कहा कि कपिल देव ने खिलाड़ियों में ये अहसास जगाया कि न केवल वो देश के लिए खेल सकते हैं, बल्कि कप्तानी भी कर सकते हैं।

कपिल देव से पहले केवल नाम के वास्ते ही इक्का-दुक्का खिलाड़ी बड़े शहरों के बाहर से होते थे। कपिल के भारतीय टीम में आने के बाद ये सिलसिला टूटा। कपिल देव ने देश में क्रिकेट को काफी लोकप्रिय बनाया। लोगों की इस खेल के प्रति दीवानगी बढ़ाई।

इसके अलावा गावस्कर ने भारतीय टीम में चली आ रही भाईचारे की भावना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमारे दौर में खिलाड़ी केवल भारत के लिए खेलता था। न वो मराठी होता था, न ही दक्षिण भारतीय। केवल उसका खेल ही उसकी पहचान होता था। भारतीय टीम में आज भी ये परंपरा कायम है।

सुनील गावस्कर ने सचिन से कहा- ज़्यादा मत बढ़ाओ वसीम अकरम से दोस्ती

सचिन तेंडुलकर ने भी लिटिल मास्टर गावस्कर की बात का समर्थन किया और कहा कि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में कोई जात-पात, रंग रूप का भेद नहीं है, न ही धर्म के आधार पर कोई बंटवारा। बस एक ही लक्ष्य हमेशा दिमाग में रहता था कि टीम कैसे जीते।

डेमोक्रेसी इलेवन- द ग्रेट इंडियन क्रिकेट स्टोरी के लॉन्च के मौके पर गावस्कर, सचिन के अलावा अजीत वाडेकर, मोहम्मद अजरुद्दीन के अलावा कई खिलाड़ी मौजूद थे।

Leave a Reply

Top