आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये पेट की चर्बी कम करने का सबसे आसान तरीका, नहीं है इससे कोई भी आसान तरीका

जानिये पेट की चर्बी कम करने का सबसे आसान तरीका, नहीं है इससे कोई भी आसान तरीका

हम आपको बता दें कि भारतीय रसोई में अदरक बहुत ही सामान्‍य सी चीज है जिसका उपयोग हम मसाले और औषधी के रुप में करते हैं। हम आपको यह भी बता दें कि दाल का स्‍वाद बढ़ाना हो या फिर चाय की चुस्‍कियों का स्‍वाद बदलने के लिए अदरक है बड़े काम की चीज।

ginger अदरक reduces belly fat

खांसी हो या कफ, चेहरे की समस्‍या हो या फिर बढ़ता वजन। इस छोटी सी दिखने वाली चीज के कमाल है बड़े काम के। आपने वजन कम करने वाली बहुत से चीजों के बारे में सुना या पढ़ा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि अदरक के पानी से भी वजन कम किया जा सकता है? जी हां, अदरक का पानी पीने से ना केवल वजन कम होता है बल्कि आपको विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इससे आपके हिप्स, वेस्ट और थाइज पर जमा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

अदरक का पानी आपके शरीर के लिए बेहतर चीज है। इससे शरीर की सफाई होती है और फैट बर्न करने में मदद मिलती है, वास्तव में यह बॉडी के डिटाक्सिफिकैशन के लिए बेहतर चीज है।

अदरक के पानी की रेसिपी

Image result for ginger reduces belly fat

सामग्री अदरक- 3 से 4 टुकड़े पानी- 1.5 लीटर नींबू- (वैकल्पिक) विधि सबसे पहले मध्यम आंच पर पानी को उबाल लें। उबले पानी में अदरक के टुकड़े डालें। मध्यम आंच पर 15 मिनट का पानी को उबलने दें। गैस बंद करें और इसे इसे ठंडा होने दें। लीजिए अदरक का पानी तैयार है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिस वजह से अदरक का पानी पीने से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। यह गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे रोगों के लिए अत्यधिक प्रभावी है।

एंटीऑक्सीडेंट्स तत्‍व पाएं जाते हैं

Image result for ginger reduces belly fat

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिस वजह से यह रेडिकल्स सेल्स को हटाने में मदद करता है। आपको बता दें कि इन सेल्स को हानिकारक माना जाता है जिससे कैंसर जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

स्किन इंफेक्‍शन से बचाएं

Image result for ginger reduces belly fat

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्‍व पाए जाते हैं। नियमित रुप से अदरक का पानी पीने से बॉडी के टोक्सिंस बाहर निकलते है, इससे ब्लड साफ होता है और पिम्पल्स, स्किन इन्फेक्शन का खतरा टालता है।

हार्ट बर्न से बचाएं

Image result for ginger reduces belly fat

अगर आप हार्टबर्न की समस्‍या से परेशान है तो खाना खाने के 20 मिनट के बाद एक कप अदरक का पानी पिएं। यह बॉडी में एसिड की मात्रा कंट्रोल करके आपको हार्ट बर्न की प्रॉब्लम दूर रखेगा।

कोलेस्ट्रॉल को घटाता है

Image result for ginger reduces belly fat

अदरक में औषधीय गुण होते हैं जिस वजह से यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कम करता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा होता है। अदरक का पानी पीने से सीरम और लीवर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर भी कम होता है।

कैंसर से बचाता है

Image result for ginger reduces belly fat

अदरक का पानी पीने से आपको कैंसर का खतरा कम होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जिस वजह से इसे डायट में शामिल करने से कैंसर से बचाव होता है।

Leave a Reply

Top