आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > गुजरात चुनाव राय सर्वेक्षण: भाजपा सभी तरह से भूस्खलन जीत से सत्ता बनाए रखने के लिए तैयार है

गुजरात चुनाव राय सर्वेक्षण: भाजपा सभी तरह से भूस्खलन जीत से सत्ता बनाए रखने के लिए तैयार है

यदि जनमत सर्वेक्षणों की भविष्यवाणी कुछ भी नहीं है, तो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अगुआई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) फिर से गुजरात विधानसभा चुनावों में विजयी रहेगी।

भाजपा को गुजरात में 113-121 सीटें जीतकर बहुमत हासिल करने का अनुमान है। (PTI)

BJP Gujarat Election Win

जनमत सर्वेक्षणों की भविष्यवाणी है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अगुआई में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) फिर से गुजरात विधानसभा चुनावों में विजयी रहेगी। एबीपी समाचार के लिए सीएसडी द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, भाजपा को गुजरात में 113-121 सीट जीतकर बहुमत हासिल करने का अनुमान है। सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि भगवा पार्टी का कुल वोट प्रतिशत 47 प्रतिशत होगा। दूसरी तरफ, कांग्रेस एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी की गृह राज्य में खो रही है। सर्वे में कांग्रेस को 58-64 सीटें मिली जबकि पार्टी का वोट प्रतिशत 41 फीसदी रहा। यह भी मुख्य रूप से मुख्यमंत्री के पद को बरकरार रखने वाले विजय रूपानी की ओर बढ़ने की संभावना है।

जनमत सर्वेक्षण के मुताबिक, सौराष्ट्र में कांग्रेस और भाजपा के बीच गले और गर्दन की लड़ाई होगी क्योंकि दोनों को आगे बढ़ने के लिए दोनों के 42 प्रतिशत वोट मिलेंगे। जबकि उत्तर गुजरात के मतदाताओं ने अपना मन बदल लिया है, वहीं राय ने सुझाव दिया कि कांग्रेस को 49% वोट मिलेगा और भाजपा को 44% वोट मिले।

केन्द्रीय गुजरात के अपने पारंपरिक गढ़ में, कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा झटका मिल रहा है क्योंकि उसे सिर्फ 38% मत मिलेगा जबकि भाजपा को 54 मत मिलेगा। दक्षिण गुजरात के मतदाता भी राज्य में भाजपा सरकार से संतुष्ट हैं। दक्षिण गुजरात में, सत्तारूढ़ भाजपा को 51 फीसदी वोट मिलेगा जबकि कांग्रेस का वोट प्रतिशत सिर्फ 33 फीसदी होगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को होने वाले हैं, चुनाव आयोग ने घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच हाई-ओकटाइन चुनावी टकराव के लिए मंच तैयार किया गया है, जिसका परिणाम 2019 लोकसभा चुनावों को प्रभावित कर सकता है।

सत्ता के लिए दो मुख्य दावेदार, हालांकि पहले से ही उच्च डेसीबेल अभियान चला रहे हैं, साथ ही मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले कुछ हफ्तों में राज्य में कई रैलियों को संबोधित किया। गुजरात विधानसभा चुनाव मोदी की लोकप्रियता और बीजेपी प्रमुख अमित शाह के चुनाव प्रबंधन कौशल की एक बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है, जो दोनों राज्य से जय हो रहे हैं।

Leave a Reply

Top