आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > गुजरात और हिमाचल प्रदेश एग्जिट पोल्स के कुछ चौंका देने वाले आंकड़े

गुजरात और हिमाचल प्रदेश एग्जिट पोल्स के कुछ चौंका देने वाले आंकड़े

नई दिल्‍ली: हम आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव से जुड़े एग्जिट पोल्स के आंकड़े सामने आ गए हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश में पिछले महीने 9 नवंबर को 68 सीटों के लिए वोट डाले गए थे।

चुनाव आयोग के मुताबिक प्रदेश में कुल 74 फीसदी मतदान हुआ था। बीजेपी की ओर से प्रेम प्रकाश धूमल को सीएम उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि फिलहाल राज्य की 68 सीटों में 36 कांग्रेस के जबकि 27 बीजेपी के पास है। अन्य पांच सीटें निर्दलीय के पास हैं।

gujarat himachal pradesh हिमाचल प्रदेश exit polls

एग्जिट पोल पर की मानें तो हिमाचल में कमल का फूल खिलना तय है। वहीं कई ऐसे जगह हैं जहां कांग्रेस का सूफड़ा साफ होता नजर आ रहा है। लेकिन इन Exit Polls में कुछ ऐसे आंकड़े आ रहे हैं जो चौंकाने वाले हैं। जानिए विस्‍तार से-

  • गुजरात विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत और सीटों की संख्‍या में खासा अंतर है। बीजेपी को 49 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है तो वहीं कांग्रेस 41 फीसदी तो अन्य और निर्दयलीयों को 10% वोट शेयर मिल सकता है।
  • बात अगर वोट शेयर और सीटों की करें तो वोट शेयर में सिर्फ 7 फीसदी का अंतर है जबकि सीटों में 21 सीटों की अंतर है। सौराष्ट्र की 54 सीटों में बीजेपी में भी बीजेपी ने भारी बढ़त बनाई है। बीजेपी 31-37 सीट, कांग्रेस को 16-22 सीट और अन्य के हिस्से 0-2 सीट आ सकती हैं। सीटों के औसत पर नजर डालें तो बीजेपी को 34, कांग्रेस को 19 और अन्य के हिस्से एक सीट आ सकती है।
  • 68 विधानसभा सीटों वाले हिमाचल प्रदेश के वोट शेयर पर नजर डालें तो बीजेपी को 45%, कांग्रेस को 42% और अन्य के हिस्से सिर्फ 13% वोट शेयर जाता दिख रहा है।
  • वोट शेयर को सीटों में तब्दील करें तो प्रेम कुमार धूमल (भारतीय जनता पार्टी के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार) एक बार फिर से हिमाचल की कमान संभालते नजर आ रहे हैं। एग्जिट पोल में सीटों के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 35-41, कांग्रेस को 26-32 और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। सीटों के औसत पर जाएं तो बीजेपी को 38, कांग्रेस को 29 और अन्य को एक सीट मिलती नजर आ रही है।
  • वहीं जहां न्‍यूज 24 टूडेज चाणक्‍य सर्वे हिमाचल में भाजपा को सबसे अधिक सीटें ( 55 सीटें) दे रहा है तो एबीपी न्यूज़-सीएसडीएस के एग्जिट पोल भाजपा को 38 सीटें ही मिलने की उम्‍मीद जता रहा है।
  • दक्षिण गुजरात की 35 सीटों के वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी का कमल यहां झूम कर खिला है और कांग्रेस की मेहनत पर पानी फिरता दिख रहा है. बीजेपी को 52%, कांग्रेस को 40% और अन्य के हिस्से 08 प्रतिशत वोट शेयर जाता दिख रहा है।

 

 

Leave a Reply

Top