आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > इन 16 स्मार्टफोन से निकल रही है बहुत ही खतरनाक रेडिएशन, हो जायें सावधान

इन 16 स्मार्टफोन से निकल रही है बहुत ही खतरनाक रेडिएशन, हो जायें सावधान

आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो करते ही होंगे और उससे निकलने वाली रेडिएशन के बारे में तो जानते ही होंगे। हम आपको बता दें कि स्मार्टफोन से निकलने वाली तरंगे इंसान के शरीर और दिमाग पर असर डालती हैं और ज्यादा रेडिएशन से आपको गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

harmful radiation रेडिएशन smartphone

इसीलिए इन स्मार्टफोन के निर्माण के समय उनसे निकलने वाली रेडिएशन को एक स्टेंडर्ड लिमिट के अंदर होना जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि आप जो मोबाइल यूज कर रहे हैं उसमें से कितनी रेडिएशन निकलती है और वो फोन आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

द जर्मन फेडरल ऑफिस फॉर रेडिएशन प्रोटेक्शन ने हाल ही में कुछ स्मार्टफोन की लिस्ट पेश की है, जिनसे सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलती है। यहां हम टॉप 16 स्मार्टफोन की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनसे सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलती है। अगर आपके पास भी इनमें से कोई स्मार्टफोन है, तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये आपको खतरनाक नुकसान पहुंचा सकती है।

बता दें कि हर मोबाइल से रेडिएशन निकलती है लेकिन चीनी स्मार्टफोन ब्रांड इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। शाओमी, वनप्लस और हुवावे इस लिस्ट में टॉप थ्री में सबसे ज्यादा रेडिएशन वाले मोबाइल के साथ मौजूद हैं। शाओमी का मी ए1 स्मार्टफोन इस लिस्ट में सबसे ज्यादा रेडिएशन छोड़ने वाले मोबाइल है।

इस टिस्ट में 16 सबसे ज्यादा रेडिएशन वाले मोबाइल की इस लिस्ट में 6 मोबाइल सिर्फ कंपनी के ही मौजूद हैं, जिनमें हुवावे मेट, हुवावे पी9 और हुवावे नोवा प्लस जैसे स्मार्टफोन शामिल हैं। पॉपुलर कंपनी वनप्लस के हैंडसेट वनप्लस 5 और वनप्लस 5टी भी इस लिस्ट में मौजूद हैं।

न सिर्फ चीनी एंड्राइड स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बल्कि अमेरिकी दिग्गज कंपनी ऐपल के आईफोन भी इस लिस्ट में शामिल हैं। आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस और आईफोन 8 से भी खतरनाक रेडिएशन निकलती हैं। इसके अलावा सोनी, ज़ेडटीई और ब्लैकबेरी कंपनी के स्मार्टफोन भी यहां लिस्ट हैं।

Leave a Reply

Top