आप यहाँ पर हैं
होम > खेल (Sports) > वर्ल्ड कप के पहले कबड्डी मैच में मिली भारत को चौकाने वाली हार

वर्ल्ड कप के पहले कबड्डी मैच में मिली भारत को चौकाने वाली हार

india loses in first match of kabaddi world cup

अहमदाबाद: एक बहुत चौकाने वाली खबर सामने आई है. एरेना ट्रांसस्टाडिया में भारत विश्व कप के पहले ही मैच में दक्षिण कोरिया से कबड्डी मैच में हार गया. दक्षिण कोरिया ने भारत को 34-32 से हराया. भारतीय टीम मध्यांतर तक दक्षिण कोरिया से 18-13 से आगे थी. मध्यांतर के बाद कोरियाई टीम भारतीय टीम पे भारी पड़ गयी और दक्षिण कोरिया ने 21 अंक हासिल किये जबकि भारतीय टीम ने सिर्फ 14 अंक हासिल किये.

इस मैच में भारत की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही. अपने साथियों के लगातार चार रेड बेकार जाने के बाद कप्तान अनूप कुमार ने छठे मिनट में भारत के लिए पहला सफल रेड लगाया. वैसे उससे पहले कोरिया के जांग कुन ली एक सफल रेड लगा चुके थे. भारत ने मैच के अंत तक औसत दर्जे का खेल दिखाया और हार को मजबूर हुई.

पहले हाफ में दोनों टीमें 7-7 से बराबरी पर थीं. भारत ने स्कोर 8-7 किया लेकिन दक्षिण कोरिया ने एक बार फिर 9-9 से बारबरी कर ली. इसके बाद मेहमान टीम भारत पर हावी नहीं हो पाई. पहले हाफ में भारत ने मेहमानों पर 18-13 से बढ़त ले ली थी.

दक्षिण कोरिया ने दूसरे हाफ में पहले हाफ से बेहतर प्रदर्शन किया. उसने आते ही दो अंक अर्जित किए. लेकिन, भारत ने लगातार तीन अंक लेते हुए स्कोर 21-15 कर लिया.

इसके बाद दक्षिण कोरिया ने दमदार वापसी की और स्कोर 26-28 कर भारत को चौंका दिया. और फिर हार न मानते हुए उसने भारत को 30-29 से पीछे कर दिया.

मेजबान अभी सोच रहे थे कि वह वापसी कर लेंगे लेकिन कोरियाई टीम ने बढ़त लेने के बाद अपनी पकड़ और मजबूत की और 34-32 से मुकाबला जीत कर ही दम लिया.

इस मैच को देखने पहुंचे लगभग 20 हजार दर्शकों को निराशा हाथ लगी जबकि एक दर्जन के करीब कोरियाई दर्शकों की खुशी देखने लायक थी. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी और अभिनेता तथा प्रो कबड्डी लीग की जयपुर पिंक पैंथर्स टीम के मालिक अभिषेक बच्चन भी निराश होने वालों में शामिल रहे.

मैच के बाद अनूप ने स्वीकार किया कि उनकी टीम खराब खेली. अनूप ने कहा कि हम खराब खेले और कोरियाई टीम अच्छा खेली, इसलिए हम हार गए. परिणाम हमारे मनमाफिक नहीं रहा, इसकी हमें भी निराशा है. हार तो हार है. हमने गलतियां कीं लेकिन कोरियाई टीम ने हमसे कम गलतियां कीं.

भारत के लिए कप्तान ने सबसे अधिक नौ अंक जुटाए जबकि मंजीत चिल्लर ने पांच अंक हासिल किए. इसमें एक सुपर टैकल शामिल है. राहुल चौधरी और प्रदीप नरवाल को तीन-तीन अंक मिले.

इस मैच के सुपरस्टार कोरिया के जांग कून ली रहे, जिनके नाम 10 अंक दर्ज हैं. डोंग गियोंग ली ने छह अंक पाए जबकि योंग चांग कू को पांच अंक मिले. इसमें एक सुपर टैकल शामिल है.

कोरियाई कप्तान डोंग जू होंग ने कहा कि उनकी टीम को प्रो कबड्डी में खेलने वाले खिलाड़ियों से काफी फायदा मिला है और उनकी टीम ने विश्व कप की तैयारी के दौरान बार-बार भारतीय खिलाड़ियों का खेल देखा था, इसका फायदा भी उसे हुआ है.

बहरहाल, भारत हार से शुरुआत करेगा, यह किसी ने नहीं सोचा होगा. अब भारतीय टीम को अपने दूसरे मैच में 8 अक्टूबर को आस्ट्रेलिया से भिड़ना है. इस मैच के जीतकर भारतीय टीम पहले कुछ अंक अपने खाते में डालना चाहेगी.

Leave a Reply

Top