आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मोदी सरकार का नया फैसला, अब भारत में खुलेगा ईरानी बैंक

मोदी सरकार का नया फैसला, अब भारत में खुलेगा ईरानी बैंक


ईरानी सरकार के विदेश मंत्री जवाद शरीफ इन दिनों भारत यात्रा पर हैं. इस यात्रा के दौरान भारत सरकार ने उम्मीद जताई है कि पिछली कांग्रेसी सरकारों में भारत की मदद से ईरान के सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में बनें चाबहार बंदरगाह को जल्द ही पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा.

irani bank ईरानी बैंक will open in india

इसके साथ ही भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में ईरान के एक बैंक को अपनी शाखा शुरु करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है.

नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद फैसला

Image result for modi government will open irani bank

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने भारत यात्रा पर पहुंचें ईरानी विदेश मंत्री जवाद शरीफ के साथ हुए द्विपक्षीय बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी कि अब भारत में ईरानी बैंकों की शाखाएं खोली जाएगी. इसकी शुरुआत मुंबई से होगी. गड़करी ने ईरानी सरकार को बैंक खोलने के निर्णय के लिए बधाई दी है और धन्यवाद जताया है.

इसके साथ ही गड़करी ने चाबहार बंदरगाह पर त्वरित कार्रवाई के लिए भी ईरान के प्रति आभार व्यक्त किया है. ये बंदरगाह दक्षिणी ईरान में ओमान की खाड़ी के तट पर स्थित है. चाबहार बंदरगाह सामरिक तौर पर भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

तीन महीने में चालू होगी बैंक की शाखा

Image result for modi government will open irani bank

गड़करी ने बताया कि ईरान के पसरगाद बैंक की शाखा मुंबई में शुरु होगी. अगले तीन महीनों में इस बैंक की शाखा की शुरुआत हो जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सारी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है. वहीं ईरानी विदेश मंत्री ने भी कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि पसरगाद बैंक और भारत के यूको बैंक ने आपस में तालमेल बैठाकर काम करना शुरु कर दिया है. ये दोनों बैंक चाबहार बंदरगाह के परिचालन से जुड़े लेनदेन के लिए सेवा प्रदान करेंगे.

भारतीय बैंक कर्मचारियों के लिए बुरी खबर

Image result for inside banks in india

बताते चलें कि नरेंद्र मोदी सरकार अब विदेशी बैंकों को बढ़ावा देने की नीति पर काम कर रही है. रोज रोज बैंक कर्मचारियों की बढ़ती मांगों को देखकर सरकार चाहती है कि पूरे देश में विदेशी बैंकों की शाखाएं खोल दी जाए ताकी जब भारत के बैंक के कर्मचारी चाहे जितनी मर्जी हड़ताल करें, भारत सरकार पर उसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

Leave a Reply

Top