आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > नोटबंदी सही है या ग़लत, आज सात राज्यों में उपचुनावों से होगा साफ़

नोटबंदी सही है या ग़लत, आज सात राज्यों में उपचुनावों से होगा साफ़

is demonetisation right or wrong

भोपाल: देश के सात राज्यों में विभिन्न संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना का सिलसिला जारी है. त्रिपुरा में उपचुनाव के परिणाम आ चुके हैं. यहां माकपा ने दोनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने नेल्लीथोपे विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल कर ली है. दोपहर बाद तक चुनाव सभी परिणाम आने की संभावना जताई जा रही है.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा उपचुनाव की मतगणना जारी है. तामलुक में तृणमूल के दिब्येंदु अधिकारी माकपा की प्रतिद्वंद्वी मंदिरा पांडा से करीब 2.5 लाख मतों से आगे हैं. कूचबिहार में तृणमूल के पार्थप्रतिम रॉय भाजपा के प्रतिद्वंद्वी हेमचंद्र बर्मन से 1.2 लाख मतों से आगे चल रहे हैं. मांटेश्वर विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल के सैकत पांजा माकपा के प्रतिद्वंद्वी मोहम्मद उस्मान गनी सरकार से 90,000 मतों से आगे चल रहे हैं.

केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद इन उपचुनावों के लिए मतदान हुआ है. माना जा रहा है कि नोटबंदी को लेकर आम लोगों की प्रतिक्रिया इन उपचुनावों के परिणामों में देखने को मिलेगी.

भारतीय जनता पार्टी के लिए यह चुनाव इस लिहाज से महत्वपूर्ण हैं. आने वाले वर्ष में उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए भी अहम संकेत इन उपचुनावों के परिणाम देंगे.

मध्य प्रदेश के शहडोल संसदीय क्षेत्र और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव की मतगणना जारी है. इन सीटों पर उपचुनाव 19 नवंबर को हुए थे. पहले डाक मतपत्रों की गणना हो रही है, उसके बाद ईवीएम के मतों की गणना होगी. शुरुआती रुझानों में दोनों ही सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मुताबिक, शहडोल संसदीय क्षेत्र की मतगणना चार जिला मुख्यालयों और नेपानगर की मतगणना बुरहानपुर जिला मुख्यालय पर हो रही है. शहडोल लोकसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला कांग्रेस की हिमांद्री सिंह व भाजपा के ज्ञान सिंह के बीच है, यहां कुल 17 उम्मीदवार हैं. वहीं नेपानगर विधानसभा में मुख्य मुकाबला भाजपा की मंजू दादू व कांग्रेस के अंतर सिंह के बीच है, यहां कुल चार उम्मीदवार मैदान में हैं.

गौरतलब है कि 19 नवंबर को हुए मतदान में शहडोल संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में 66 प्रतिशत और नेपानगर विधानसभा में लगभग 73 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे.

त्रिपुरा की बरजाला और खोवाई विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना समाप्त हो गई. इन दोनों सीटों पर माकपा को जीत मिली है.

तमिलनाडु के तीन विधानसभा क्षेत्रों और पड़ोसी राज्य पुद्दुचेरी की एकमात्र सीट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना केन्द्रों पर मतों की गिनती जारी है. इन सीटों के लिए 19 नवंबर को मतदान हुआ था.

Leave a Reply

Top