आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > Just IN: भारत ने जीता 500वां टेस्ट, अश्विन ने लिए 10 विकेट

Just IN: भारत ने जीता 500वां टेस्ट, अश्विन ने लिए 10 विकेट

LIVE: INDIA FEW STEPS AWAY FORM WIN IN KANPUR TEST
आज भारत ने एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। भारत जीत गया अपना ५०० टेस्ट मैच। ये रिकॉर्ड शायद ही किसी टीम को हासिल हो।
कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पांचवें और आखरी दिन भारत ने मैच जीत लिया है। आज पांचवें और अंतिम दिन के पहले सत्र का खेल दोनों ही टीमों के लिए संतोषजनक रहा, मगर दूसरे सत्र में अश्विन ने कीवी बल्लेबाजों की एक न चलने दी। हालांकि ल्यूक रोंची और मिचेल स्टेनर न्यूजीलैंड के लिए  मैच बचाने उतरे और दोनों ने हाफ सेंचुरी पूरी की। ल्यूक रॉन्की ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी करने बाद जडेजा की गेंद पर अश्विन का हाथों कैच हुए। रॉन्की ने 80 रन बनाए। इसके बाद मिचेल सेंटनर भी अपनी फिफ्टी पूरी की।

भारत के लिए सबसे खास बात यह रही कि स्पिनरों के लिए मददगार इस पिच पर अश्विन ने दूसरी पारी में भी 6 शिकार कर लिए हैं। अश्विन ने खूंटा गाड़ कर खेल रहे मिचेल सेंटनर को 71 के स्कोर पर चलता किया। यह सेंटनर का पहला अर्धशतक था। उसके बाद उन्होंने इश सोढ़ी को भी बोल्ड कर अपना पांचवा शिकार बनाया। फिर उन्होंने नील वैगनर को भी पगबाधा किया।

इस मैच में अश्विन ने कुल 10 विकेट लिए। लंच से पहले मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए। पहले वॉटलिंग को पगबाधा आउट करने के बाद शमी ने मार्क क्रेग को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। मैच जीतने के लिए न्यूजीलैंड को 198  रन और बनाने हैं, जबकि उसकी आखरी जोड़ी मैदान पर है। फिलहाल न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट 2  और नील वैगनर 1 रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं।

भाारत अपने स्पिन आक्रमण पर भरोसा करते हुए अश्विन और जडेजा को आक्रमण पर लगाए रखा। जडेजा ने रॉन्की को आउट कर न्यूजीलैंड को पांचवा झटका दिया। रॉन्की और सेंटनर ने 102 रनों की साझेदारी की। इसके बाद के बल्लेबाजों की के सब्र की कड़ी परीक्षा ली गई और कीवियों ने अश्विन पर जमकर अटैक किया।

हालांकि मोहम्मद शमी ने रिवर्स स्विंग गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन किया और लगातार दो ओवरों में न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाजों को आउट किया। न्यूजीलैंड ने पांचवे दिन के पहले सत्र के 37 ओवरों में 3 विकेट गंवा कर 112 रन बनाए।

Leave a Reply

Top