AAJ News India – Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार

सऊदी किंग सलमान ने डॉक्टर ज़ाकिर नायक को सऊदी अरब की नागरिकता दी

नई दिल्ली: डॉक्टर ज़ाकिर नायक को सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने सऊदी अरब की नागरिकता देदी है। डॉक्टर ज़ाकिर नायक को सऊदी अरब ने अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन, इंटरपोल द्वारा गिरफ्तारी से बचाने के लिए हस्तक्षेप किया है।

भारतीय अदालत ने आतंकवाद से जुड़े मामले में डॉक्टर नायक के खिलाफ एक गिरफ़्तारी वारंट जारी किया था। डॉ ज़ाकिर नायक अभी से बाहर हैं और उन्होंने भारत वापस लौटने से इनकार कर दिया था। डॉकटर नायक अभी मलेशिया में रह रहे थे जहां मलेशियाई सरकार ने उन्हें 5 साल पहले स्थायी आवास का दर्जा दिया था।

ढाका आतंकवादी हमले के कुछ अपराधियों का दावा है कि 51 वर्षीय डॉ नायक को फॉलो करते थे भारत में उनकी मुश्किलें बढ़ी थी जिसके बाद भारत में पिछले वर्ष भारत छोड़ चुके थे। भारतीय प्रेस ने बताया कि देश के प्रवर्तन अधिकारी भारतीय पासपोर्ट को रद्द करने के लिए कार्यवाही कर इंटरपोल द्वारा डॉक्टर नाईक के लिये गिरफ्तारी वारंट जारी करने का अनुरोध किया था।

ऐसा माना जाता था कि डॉ। नाइक, जो तब तक सऊदी अरब में चले गए थे, अगर उनके पासपोर्ट रद्द कर दिए गए थे, तो वे भारत लौटने के लिए मजबूर हो जाएंगे। मुंबई के पासपोर्ट कार्यालय, जो प्रत्याशित नहीं हुआ है कि डॉ। नाइक को नागरिकता देने वाले सऊदी अरब ने अपना पासपोर्ट रद्द कर दिया था, जबकि एक विशेष अदालत ने उनके लिए गिरफ्तारी वारंट भेजा था।