आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > अफ्रीकियाह एयरवेज का प्लेन हुआ हाईजैक, 118 लोग थे सवार

अफ्रीकियाह एयरवेज का प्लेन हुआ हाईजैक, 118 लोग थे सवार

libyan plane afriqiyah airways that was hijacked lands in malta

वेलेटा: अफ्रीकियाह एयरवेज का विमान जो लीबिया से माल्टा जा रहा था, विमान को हाईजैक कर लिया गया था और यात्रियों का अपहरण हुआ था. उनमे से कुछ यात्रियों को छोड़ दिया गया है. माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट ने ट्विटर के माध्यम से बताया है कि प्लेन में सवार यात्रियों में से केवल महिलाओं और बच्चों को छोड़ा गया है. 25 यात्रियों को पहले ही छोड़ दिया गया था.

इससे पहले इस विमान को भूमध्य सागर के द्वीप माल्टा में शुक्रवार को उतारा गया. इस विमान में 118 लोग सवार थे, जिसमें चालक दल के सात सदस्य शामिल हैं. माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट और सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी.

अफ्रीकियाह एयरवेज द्वारा परिचालित यह एयरबस ए-320 साबहा से राजधानी त्रिपोली की घरेलू उड़ान पर थी, लेकिन उसका मार्ग बदल दिया गया.

जोसेफ मस्कट ने पहले ट्वीट किया, ‘सबहा से त्रिपोली की अफ्रीकियाह की उड़ान का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया और विमान माल्टा में उतरा है. सुरक्षा सेवाएं अभियान का समन्वय कर रही हैं’. लीबिया ने इसकी पुष्टि की कि विमान का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है.

माल्टा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एमएआई) ने ट्वीट किया, ‘एमआईए इसकी पुष्टि करता है कि हवाई अड्डे पर गैरकानूनी गतिविधि हुई है. आपात टीमें रवाना कर दी गई हैं’. हवाई पट्टी पर विमान को सैन्य वाहनों द्वारा घेराबंदी किए हुए देखा जा सकता है और सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.

माल्टा सरकार के सूत्रों ने बताया कि विमान में एक अकेला अपहरणकर्ता है और उसने चालक दल के सदस्यों को बताया है कि उसके पास एक ग्रेनेड है. अपहरणकर्ता ने कहा कि वह अपनी मांगे माने जाने के बाद यात्रियों को रिहा कर देगा.

मुअम्मर कज्जाफी को 2011 में सत्ता से हटाए जाने के बाद लीबिया में अराजकता की स्थिति है, क्योंकि मिलीशिया देश के अलग अलग क्षेत्रों पर नियंत्रण के लिए संघषर्रत हैं.

Leave a Reply

Top