आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > लापता अर्जेंटीना के पनडुब्बी ने सात असफल उपग्रह कॉल भेजे

लापता अर्जेंटीना के पनडुब्बी ने सात असफल उपग्रह कॉल भेजे

शनिवार को विफल सात उपग्रह कॉल का पता चला था कि अर्जेन्टीना के रक्षा मंत्रालय का मानना ​​है कि दक्षिण अटलांटिक में तीन दिनों पहले पनडुब्बी से गायब हो गया था, जिसमें बोर्ड पर 44 दल थे।

Image result for Missing Argentina submarine sent seven failed satellite calls

प्रयास – जो चार और 36 सेकंड के बीच चले गए – “संकेत मिलता है कि चालक दल फिर से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं” संचार के बाद बुधवार को खो दिया गया था ने कहा नौसेना। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह एक अज्ञात अमेरिकी कंपनी के साथ कॉल के स्थान का पता लगाने पर काम कर रहा है जो सैटेलाइट संचार में विशेष है।

एआरए सान जुआन पनडुब्बी ने किस प्रकार के कॉल करने का प्रयास किया हो, लेकिन पनडुब्बियां जो पानी के नीचे घायल हो गए हैं, उन्हें तुरंत पता नहीं था कि आपात स्थिति के संकेतक रेडियो बीकन (एपीआईआरबी) के रूप में जाना जाने वाला स्थान बीकन फ्लोट कर सकते हैं, जो तब आपातकालीन संकेतों का उत्सर्जन कर सकते हैं। उपग्रह के माध्यम से।

इससे पहले शनिवार को, नौसेना के प्रवक्ता एनरिक बाल्बी ने कहा कि पनडुब्बी के भाग्य और इसके चालक दल के भविष्य के बारे में चिंताओं के कारण देश के दक्षिणी अटलांटिक तट को खोजा जा रहा क्षेत्र दुगुना हो गया है बाल्बी ने कहा, “हम किसी भी प्रकार की अवधारणा को कम नहीं कर रहे हैं,” उन्होंने कहा कि पनडुब्बी के लापता होने की व्याख्या के लिए संभावनाएं शामिल हैं “संचार के साथ एक समस्या” या इसके पावर सिस्टम के साथ

अर्जेंटीना की नौसेना बोर्ड पर 44 दल के साथ लापता पनडुब्ब की खोज करती है
और पढो
अर्जेंटीना ने एक पानी के नीचे बचाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है, जबकि एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास भी लापता पोत का पता लगाने शुरू कर दिया है।

अर्जेंटीना की नौसेना ने बुधवार की सुबह अपने अंतिम अनुसूचित संचरण के बाद सान जुआन के साथ रेडियो संपर्क खो दिया। ब्यूनस आयर्स के 400 किमी (250 मील) दक्षिण में, अर्जेंटीना के उदारुआ के दक्षिणी बंदरगाह से नौ डेल प्लाटा में नौसेना के आधार पर 10-दिवसीय यात्रा पर था।

अंतरराष्ट्रीय खोज टीम में यूएस और यूके शामिल हैं। पास के फ़ॉकलैंड द्वीप समूह से एक ब्रिटिश हरक्यूलिस विमान, जो अर्जेंटीना के लास माल्विनास के रूप में दावा करता है, खोज में शामिल हो जाएगा, अर्जेंटीना के अधिकारियों ने पुष्टि की

फ़ॉकलैंड द्वीप समूह ने शनिवार को बयान जारी कर अपनी खोज में अर्जेन्टीना का समर्थन किया। “हम समझते हैं कि ब्रिटिश सरकार ने खोज में ब्रिटिश सशस्त्र बलों की सहायता की पेशकश की है और यह एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास में शामिल हो गया है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल है। फ़ॉकलैंड आइलैंड्स सरकार ने अपनी पूरी उम्मीद जताई है कि पनडुब्बी तेजी से मिलती है, “बयान में कहा गया है।

अर्जेंटीना की नौसेना ने कहा कि यह सुनिश्चित नहीं था कि पनडुब्बी का क्या हुआ या क्यों उसने संपर्क खो दिया है लेकिन अब यह आश्वस्त हो गया था कि जहाज सतह के नीचे था और तड़का हुआ सागरों पर असर नहीं था, जैसा कि पहले सोचा था।

“खोज और बचाव मिशन के इस बिंदु पर हम किसी भी अवधारणा को त्याग नहीं सकते हैं,” मार डेल प्लाटा नौसैनिक आधार प्रमुख गेब्रियल गोंजालेज़ ने कहा गोन्झालेज़ ने शनिवार को कहा, “हम सतह पर पनडुब्बी का पता लगाने में सफल नहीं हुए हैं, यही वजह है कि अब हम धँसा पनडुब्बी की खोज को प्राथमिकता दे रहे हैं।”

“एक पानी के भीतर की खोज अधिक जटिल है क्योंकि इसमें सोनार सहित अधिक तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता है,” अधिकारी ने कहा।

अर्जेंटीना की पहली महिला पनडुब्बी अधिकारी एलियाना क्रॉजिकिक, सान जुआन के जहाज पर है
फेसबुक ट्विटर Pinterest
अर्जेंटीना की पहली महिला पनडुब्बी अधिकारी एलियाना क्रॉजिकिक, सान जुआन के जहाज पर है फोटो: एचओ / एएफपी / गेट्टी इमेजेस
इस क्षेत्र में 10 मीटर की तरंगों को बनाने वाले तूफान से खोज की जा रही थी, नौसेना ने कहा।

44 दल के सदस्यों में से अर्जेंटीना की पहली महिला पनडुब्बी अधिकारी, 35 वर्षीय एलियाना क्रॉजैक उनके पिता एडुआर्डो क्रॉजैक ने कहा, “हम बहुत ही चिंतित हैं, छोटी खबर के साथ, जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

अन्य रिश्तेदार समान रूप से व्यथित थे। क्रिस्टीना रामलो ने कहा, “हम कुछ भी नहीं जानते, हम बेताब हैं,” जिसका भाई जेवियर बोर्ड पर है।

नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक समुद्री सतह क्षेत्र का 80% हिस्सा जहां पनडुब्बी गायब हो गया है, उसकी खोज पूरी हो चुकी है। खोज क्षेत्र अर्जेंटीना के दक्षिणी प्रांत चबुट के तट से 430 किमी दूर स्थित 300 किमी की दूरी पर स्थित है।

तीन अर्जेंटीना के जहाजों ने इस क्षेत्र को खोद कर दिया है, रास्ते में सात अन्य के साथ। नासा से एक यूएस ट्रैकर विमान, जो अंटार्कटिका में एक मिशन के रास्ते पर था, खोज में शामिल हो गया है। ब्रिटिश ध्रुवीय बर्फ गश्त जहाज एचएमएस रक्षक, सोनार उपकरण से लैस भी सहायता प्रदान कर रहा है।

एंटी-पनडुब्बी युद्ध में विशेषज्ञता वाला एक अमेरिकी नौसेना बोइंग पी 8 विमान जल्द ही इस क्षेत्र में पहुंच जाएगा, अर्जेंटीना के अधिकारियों ने कहा।

सहायता के लिए प्रस्ताव दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील से और अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों से भी प्राप्त हुए हैं

अर्जेंटीना के विदेश मंत्री जॉर्ज फ़ोरी ने ट्वीट किया “मैं उन सभी अनुकूल राष्ट्रों के लिए बहुत आभारी हूं जो मानवतावादी खोज में सहयोग कर रहे हैं, जो हम अर्जेन्टीनाओं के हैं।”

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति, मौरिसियो मैक्री, तटीय शहर में चले गए हैं स्थिति की वजह से मार डेल प्लाटा के पास चपादमलल।

Leave a Reply

Top