आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मोदी सरकार विकास के नाम पर बदल रही है शहरों के नाम, अब गुजरात के इस शहर का नाम बदलने की तैयारी में है मोदी सरकार

मोदी सरकार विकास के नाम पर बदल रही है शहरों के नाम, अब गुजरात के इस शहर का नाम बदलने की तैयारी में है मोदी सरकार

हम आपको बता दें कि देश में इस वक्त जगहों के नाम बदलने का दौर चल रहा है, एक दिन पहले फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया था, शहरों के नाम बदलने की इस फेहरिस्त में अब एक और नया नाम जुड़ गया है, वो है अहमदाबाद। हम आपको बता एन कि गुजरात सरकार अहमदाबाद का नाम को बदलने पर विचार कर रही है।

modi govt change ahmedabad name गुजरात

अगर ऐसा हुआ तो अहमदाबाद शहर, कर्णावती के नाम से जाना जाएगा। डिप्टी सीएम नितिन भाई पटेल ने माना कि सरकार इस पर विचार कर रही है।

क्या बोले डिप्टी सीएम ?

नितिन भाई ने कहा- ‘काफी समय से, लोग अहमदाबाद का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं और अहमदाबाद की जगह कर्णावती नाम रखना चाह रहे हैं, अगर हम कानूनी बाधाओं को पार करने के लिए लोगों का समर्थन हासिल कर लेते हैं तो हम इसका नाम बदलने के लिए तैयार हैं। अहमदाबाद के लोग कर्णावती नाम पसंद करते हैं. जब भी उचित समय होगा, हम नाम बदल देंगे।’

अहमदाबाद का इतिहास

अहमदाबाद के आसपास का इलाका 11वीं सदी में बसना शुरू हुआ। उस समय इसे अशवाल कहा जाता था। चालुक्‍य शासक कर्ण ने अशवाल के भील शासक को युद्ध में हराकर साबरमती नदी के किनारे कर्णावती शहर को बसाया था। सुल्‍तान अहमद शाह ने 1411 ईस्‍वी में कर्णावती के पास एक नए शहर की नींव रखी और इसका नाम अहमदाबाद रखा।

Leave a Reply

Top