आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > मोदी सरकार द्वारा मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने वाली बात निकली झूठी, इतने में मिलेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन

मोदी सरकार द्वारा मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने वाली बात निकली झूठी, इतने में मिलेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन


हम आपको बता दें कि ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश में दो कोरोना वायरस वैक्‍सीन के इमरजेंसी यूज को अनुमति दे दी है।  अदार पूनावाला जो कि कोविशील्‍ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ हैं  उन्होंने वैक्सीन की कीमत को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन की बाजार कीमतों का खुलासा किया है।

जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपए में मिलेगी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि, सरकार को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका (Oxford astrazeneca) की वैक्सीन 200 रुपए में दी जाएगी। वहीं, जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपए में मिलेगी। पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण हो रहा है।

कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन के 40-50 मिलियन डोज लगाए जाने के लिए तैयार हैं। देश में पहले इन लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रविवार को कोविशील्ड को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है।

इसी के साथ देश में टीकाकरण के लिए भी ड्राई रन हो रहे हैं। वहीं हेल्‍थ सेक्‍टर से जुड़े 1 करोड़ लोगों को भारत में कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज मिलेगी। इनमें आईसीडीएस वर्कर्स, नर्स, सुपरवाइजर, मेडिकल अफसर, पैरामेडिकल स्‍टाफ, सपोर्ट स्‍टाफ और मेडिकल छात्र शामिल हैं।

हर महीने 50-60 मिलियन डोज बना रहा है सीरम इंस्टीट्यूट

इसके अलावा तीनों सेनाओं के जवान, असम राइफल्‍स, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी, होम गार्ड, जेल कर्मी और डिजास्‍टर मैनेजमेंट से जुड़े लोगों को टीका लगेगा। वहीं नगर पालिका के कर्मचारियों, राज्‍य पुलिसकर्मियों को सरकार की ओर से कोरोना वैक्‍सीन मिलेगी। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि वे हर महीने ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज बना रहे हैं।

Leave a Reply

Top