आप यहाँ पर हैं
होम > ब्लॉग (Blog) > जानिये मुसलमानों के उन 5 अविष्कारों के बारे में जिन्होंने दुनिया बदल दी

जानिये मुसलमानों के उन 5 अविष्कारों के बारे में जिन्होंने दुनिया बदल दी

हम आपको बता दें कि तकरीबन 1600000000 कप कॉफ़ी पूरी दुनिया में एक दिन में कंज्यूम की जाती हैं। हम आपको यह भी बता दें कि लाखों-करोड़ो लोगों के लिए ये कॉफ़ी डेली रूटीन सा है।

muslim मुसलमानों inventions that changed the world

ये जबरदस्त पेय मुस्लिमों की देन है ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे । एतिहासिक दस्तावेजों के अनुसार 1400 में यमन में साउथर्न अरेबियन पेनिन्सुला  में कॉफ़ी मुस्लिमों के बीच बहुत पसंदीदा पेय बन चुका था । कहते हैं कि किसी ने एक दिन गौर किया कि उसकी बकरी एक पेड़ से जो बीन खाती है उसे खाकर वो बहुत एनेर्जेट हो जाती है ।

उसने उन बीन को खुद पर ट्राय किया और गौर किया कि उससे वो भी काफी एनर्जी फील कर रहा है । बाद में पानी में मिलाकर इसे कॉफ़ी बनाकर पीने की परंपरा आगयी और ऐसे कॉफ़ीका जन्म हुआ।

ऐसे ही और मुस्लिमों द्वारा अविष्कार की गयी चीजों के बारे में हम आपको बताते हैं ।

1-अलजेब्रा

Image result for muslim inventions that changed the world

अलजेब्रा जिससे मैथ में बच्चे जूझते हैं उसके बारे में ये आपने नहीं सुना होगा कि इसमें मुस्लिमों का बहुत बड़ा योगदान है । ये टर्म महान वैज्ञानिक और गणितग्य मुहम्मद इब्न मूसा अल खावारिज़मी ने इजाद की थी जो 780-850 तक के समय में पर्शिया और इराक में रहे ।

2-डिग्री ग्रांटिंग यूनिवर्सिटीज

Image result for डिग्री ग्रांटिंग यूनिवर्सिटीज

आज जो हम यूनिवर्सिटी का सिस्टम देखते हैं वो भी मुस्लिमों द्वारा ही दिया गया है । इस्लाम इतिहास के शुरुवाती दौर में मस्जिदों को स्कूल के तौर पर बनाया जाता था । जो लोग मस्जिद में वन्दगी के लिए थे वही बच्चों को तालीम देते थे । जब समय बढ़ा तो आगे चलकर मदरसे अस्तित्व में आये जो बच्चों की तालीम के लिए थे । पहला मदरसा अल- करऔइन द्वारा 859 में मोरक्को में बनाया गया था ।

3-मिलेट्री मार्चिंग बैंड

Image result for मिलेट्री मार्चिंग बैंड

बहुत से स्टूडेंट्स जो वेस्टर्न वर्ल्ड में हाई स्कूल और यूनिवर्सिटी में हैं वो इस मार्चिंग बैंड से परिचित होंगे । ये कुछ सौ म्यूजिशियन का समूह होहता है जो एक सपोर्ट इवेंट के दौरान ऑडियंस को एंटरटेन करने का काम करता है ।। ये यूरोप में इजाद हुआ था जो सिपाही युद्ध के दौरान प्रयोग करते थे ।

4-कैमरा

Image result for camera

बिना फोटोग्राफी के दुनिया की कल्पना करना बेकार है । बिलियन डॉलर की इन्स्टा और कैनन जैसी कम्पनी इसी लाइट फ्रॉम a सीन को कैप्चर करने पर ही चल रही हैं । इसे 11 वीं शताब्दी में मुस्लिम वैज्ञानिक इब्न अल हैथम ने इजाद किया था । इन्होने ही फ़ील्ड्स ऑफ़ ऑप्टिक्स को डेवलप किया और बताया कि कैसे पहला कैमरा काम करता था ।

देखिये वीडियो:-

Leave a Reply

Top