आप यहाँ पर हैं
होम > दुनिया (International) > नासा ने किया कमाल, खोज निकाला ऐसा सौरमंडल जिसमे है कुछ ख़ास

नासा ने किया कमाल, खोज निकाला ऐसा सौरमंडल जिसमे है कुछ ख़ास

new solar system found by nasa with seven earth sized planets

कैप केनेवरल: नासा जो कि एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है उसने कहा है कि गहरायी से खोज करने वाले वैज्ञानिकों को एक नये सौरमंडल के बारे में पता चला है. इस बारे में जानकारी देते हुए नासा ने ट्वीट किया कि हमारे सौरमंडल के बाहर आवासीय जोन में एक तारे के इर्द-गिर्द धरती के आकार के सात नए ग्रह मिले हैं. नासा के अनुसार यह एक नया रिकॉर्ड है. नासा ने यह भी कहा कि स्पिट्जर स्‍पेस टेलीस्‍कोप से अध्ययन करने के बाद पता चला है कि यह ग्रह पृथ्वी के जितने बड़े हैं और ‘आवासीय जोन’ के दायरे में आते हैं.

दशकों से अंतरिक्ष में जीवन की तलाश में लगे वैज्ञानिक एलियन किस्‍म के जीवन के कयास लगाते रहे हैं. दशकों से अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए अंतरिक्ष में जीवन की उत्‍पत्ति सबसे बड़ा सवाल रहा है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इनमें से तीन ग्रह एक स्‍टार के इर्द-गिर्द हैं. इससे यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां पानी हो सकता है और इस वजह से जीवन की संभावनाओं को बल मिला है. नासा के मुताबिक ये तीन ग्रह रहने लायक हो सकते हैं. जिस तारे के इर्द-गिर्द ये हैं, उस स्‍टार का नाम TRAPPIST-1 है. यह स्‍टार पृथ्‍वी से 40 प्रकाश वर्ष दूर है.

इस संबंध में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के अंतरिक्ष वैज्ञानिक एमुरी ट्रायड ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा,”वहां पर जीवन की संभावनाओं का पता लगाने की दिशा में यह हमारा एक निर्णायक कदम हो सकता है.” नासा की खोज संबंधी यह नया शोध प्रतिष्ठित जर्नल नेचर में प्रकाशित हुआ है. इससे पहले भी इससे संबंधित रिसर्च प्रकाशित हुए हैं.

यह नई खोज इससे संबंधित पुरानी स्‍थापनाओं को मान्‍यता देती है. अभी तक सौरमंडल के बाहर 3,500 ग्रहों की खोज हुई है. ये नए खोजे गए ग्रह भी उन्‍हीं में से एक हैं. वास्‍तव में शोधकर्ता पृथ्‍वी की तरह के ऐसे चट्टानी ग्रहों की खोज कर रहे हैं, जहां तापमान की अनुकूल दशाएं हों. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन्‍हीं दशाओं में ही तरल अवस्‍था में पानी पाया जा सकता है जोकि जीवन के लिए अनिवार्य बुनियादी शर्त है.

Leave a Reply

Top