आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > व्हाट्सऐप ने ऐड किया नया सिक्योरिटी फ़ीचर, जानिये कैसे होगा एक्टिव

व्हाट्सऐप ने ऐड किया नया सिक्योरिटी फ़ीचर, जानिये कैसे होगा एक्टिव

new whatsapp update with 2 step verification is rolling out on android iphone and windows platform

व्हाट्सऐप ने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को कई महीनों तक टेस्ट टेस्ट करने के बाद यह बताया है कि इस फीचर को एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सऐप के अगले अपडेट में लाया जाएगा। इस फीचर के आने के बाद जब भी यूजर्स व्हाट्सऐप पर अपने फोन नंबर को रजिस्टर करते हैं तो उनको 6 आंकड़ों वाला पासकोड डालना पड़ेगा। यूजर्स ऐप के ज़रिए से भी फोन नंबर को वैरिफाई कर सकते हैं।

 

इस वैकल्पिक सिक्योरिटी फ़ीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को व्हाइसऐप के सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद अकाउंट मे। फिर टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना होगा। यह जानकारी कंपनी ने दी है। इस फ़ीचर को एक्टिव करने के बाद यूज़र को पासकोड बनाना होगा। और साथ में ईमेल एड्रेस भी देना होगा। पासकोड भूल जाने की स्थिति में रिकवरी के लिए ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल होगा।

कंपनी ने इस फ़ीचर के बारे में बताया है, “अगर आप कभी 6 आंकड़ों वाला पासकोड भूल जाते हैं तो ईमेल एड्रेस के ज़रिए व्हाट्सऐप आपको एक लिंक भेजेगा। इसकी मदद से आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को इनएक्टिव कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके एकाउंट की सुरक्षा के लिए बेहतरीन है।”

व्हाट्सऐप ने कहा है कि ईमेल एड्रेस को वैरिफाई नहीं किया जाएगा। ऐसे में यूज़र सही ईमेल एड्रेस डालें, ताकि पासकोड भूल जाने की स्थिति में अकाउंट लॉक ना हो जाए।

इसके अलावा अगर आपने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को इनेबल कर दिया है और आप बिना पासकोड डाले व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो सात दिन तक आप फोन नंबर को फिर से वैरिफाई नहीं कर पाएंगे।

इसका मतलब है कि अगर आप पासकोड भूल गए। और टू-स्टेप वेरिफिकेशन को डिसेबल करने के लिए ईमेल एड्रेस नहीं दिया था तो आपको व्हाट्सऐप पर नंबर को वैरिफाई करने की इज़ाजत नहीं होगी।

आगे बताया गया है, “सात दिन के बाद आपके फोन नंबर को बिना पासकोड के फिर से वैरिफाई करने की इजाज़त होगी। लेकिन ऐसा करने के बाद आपके सभी पेंडिंग मैसेज डिलीट हो जाएंगे। अगर आपका नंबर व्हाट्सऐप पर इस्तेमाल के 30 दिन के बाद फिर से वैरिफाई होता है, वो भी बिना पासकोड के। आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा और एक नया अकाउंट बन जाएगा।”

Leave a Reply

Top