आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > इस गणित के हिसाब से 2019 में बीजेपी की सरकार बनना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

इस गणित के हिसाब से 2019 में बीजेपी की सरकार बनना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

जैसा कि आप सब जानते हैं कि 16 मई, 2014 पूरे भारत देश में एक ही नाम छाया हुआ था ‘मोदी मोदी’.

no bjp बीजेपी govt in 2019

मोदी लहर में चाणक्य के रूप में उभरे अमित शाह 

Image result for narendra modi sad

इसी नाम का सहारा लेते हुए उन दिनों हर जगह यही नारा सुनाई दे रहा था, “हर-हर मोदी, घर-घर मोदी”, देश का चप्पा-चप्पा भगवा रंग में रंगता चला गया था. इसी के चलते भाजपा के अमित शाह देश के नए चाणक्य के रूप में उभरे थे.

2014 के बाद से ही बीजेपी बहुमत न होने के बाद भी बना रही है सरकार

Image result for narendra modi sad

इसी लहर के चलते देश के तमाम राज्यों में एक-एक कर बीजेपी सरकार बनने लगी. इसका परिणाम ये हुआ कि जिन राज्यों में बीजेपी सरकार सीधे नहीं बना पाई वहां, अपनी एडी चोटी का दम दिखाते हुए कुछ और करके भाजपा ने सरकार बना ली.

अभी तक हर उपचुनाव हारी है बीजेपी

Image result for narendra modi sad

लेकिन एक हकीकत ये भी सामने आई कि इन सबके बीच बीजेपी राज्यों-दर-राज्यों उपचुनाव हारती गई. हाल ही में हुए बिहार और यूपी की सीटें मिला लें तो बीजेपी ने लगातार लगभग सात उपचुनाव हारे हैं.

दो और उपचुनाव हारने पर बीजेपी खो देगी बहुमत

Image result for narendra modi sad

ऐसे में अब राजनितिक हालत ये हो चली है कि अगर चाणक्य अमित शाह एंड पार्टी अगले दो उपचुनाव ओर हार जाती है तो बीजेपी ठीक बहुमत पर आ जाएगी. हालांकि इससे सरकार की स्थिति पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ेगा. लेकिन इससे विपक्ष को बीजेपी की औकाद दिखाने का मौका जरुर मिल जाएगा.

बीजेपी 2019 से पहले आ सकती है बहुमत के नीचे

Image result for narendra modi sad

राजनितिक विशेषज्ञों की माने तो अगर आने वाले चुनावों में पार्टी की कोई और लोकसभा सीट किसी भी कारणवश खाली हुई तो सरकार के तकनीकी रुप से बहुमत के नीचे आने की संभावना बढ़ जायेगी.

चलिए गणित पर नज़र डाले

Image result for narendra modi sad

आकड़ों के अनुसार बीजेपी ने 2014 में 282 सीटें जीतीं. इनमें अलग-अलग कारणों से कई बार उपचुनाव हुए. जैसे विनोद खन्ना के निधन से खाली हुई गुरदासपुर सीट, योगी और केशव प्रसाद मौर्य के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बनने से खाली हुई गोरखपुर और फूलपुर सीट की तरह ही चित्रकूट, अजमेर, अलवर, में हुए उपचुनावों में बीजेपी को अपनी कई सीटों से हाथ धोना पड़ा.

2 सीटें अभी भी खाली पड़ी है

Image result for narendra modi sad

जिससे साफ़ है कि अबतक बीजेपी 6 सीटों का घाटा उठाकर 276 पर आ गई है. इसके अलावा दो और अन्य सीटें बीजेपी के सांसदों के निधन से खाली हैं. जिसमें यूपी का कैराना, हुकुम सिंह और महाराष्ट्र का पालघर चिंतामन वानगा के निधन से खाली है.

खाली होने वाली सीटों पर बीजेपी को नहीं नसीब हुई जीत

Image result for narendra modi sad

बता दें कि ये दोनों ही वो सीटें है जहां बीजेपी के सांसद थे. लेकिन जो सीटें किसी और पार्टी के सांसद के निधन से खाली हुई थीं वहां भी पार्टी को जीत नसीब नहीं हुई है. ऐसी गंभीर स्थिति में अगर बीजेपी इन दोनों ही जगहों पर भी चुनाव हार जाती है तो बीजेपी सरकार की महज 274 सीटें हो जाएंगी.

और अगर इसमें से भी एक स्पीकर की सीट को हटा दें. तो ये आंकड़ा 273 हो जाता है. जो तकनीकी रूप से अगर ध्यान से देखें तो बहुमत से महज एक सीट ही ज्यादा है.

राजस्थान और मध्यप्रदेश के चुनावों के बाद भी बदल सकती है स्तिथि

Image result for narendra modi sad

ऐसे में ये भी माना जा रहा है कि अगर राजस्थान और मध्यप्रदेश में बीजेपी को चुनाव परिणामों के बाद अपनी कोई भी लोकसभा सीट खाली करनी पड़ी  जैसे अभी गोरखपुर, फूलपुर की सीटों के साथ हुआ तो गिनती बहुमत से नीचे जा सकती है.

निष्कर्ष

Image result for narendra modi sad

उल्लेखनीय है कि भारत में राजनीति छवि बनाने का खेल है. लोग असल परिस्थिति से थोड़ा हटकर संवेदनाओं के चलते वोट देते हैं.

ऐसे में मोदी सरकार का 2019 में क्या होगा, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा लेकिन उससे पहले ये आकड़ें देख बीजेपी और चाणक्य शाह की नींद जरुर उड़ सकती है.

Leave a Reply

Top