आप यहाँ पर हैं
होम > इंडिया (India) > एसबीआई ने एटीएम से रुपये निकालने की प्रक्रिया में किया बदलाव, जान लीजिए नहीं तो एटीएम से कैश निकालने में हो सकती है असुविधा

एसबीआई ने एटीएम से रुपये निकालने की प्रक्रिया में किया बदलाव, जान लीजिए नहीं तो एटीएम से कैश निकालने में हो सकती है असुविधा


अगर आपका एसबीआई में बैंक अकाउंट है तो जाहिर है आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल भी करते होंगे. लेकिन देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई नए साल में 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालने की एक नई टेक्नोलॉजी की भी शुरुआत करने जा रहा है.

now you need otp for withdrawing money from sbi एसबीआई atm

बैंक ने एक तरह से एटीएम से कैश निकालने के लिए एक और सिक्योरिटी लेयर तैयार किया है. इसमें सिर्फ ओटीपी के जरिये आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे.

बैंक की इस पहल का मकसद एटीएम में पैसे निकालने में होने वाले धोखाधड़ी को रोकना है. एसबीआई ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी दी है.

एसबीआई ने ट्विटर पर दी गई जानकारी में कहा है ओटीपी आधारित कैश निकालने का नया सिस्टम एसबीआई के सभी एटीएम में मौजूद होगा. यह सुविधा रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक मिलेगी.

अपने ट्वीट में बैंक ने कहा है कि 1 जनवरी 2020 से कस्टमर ओटीपी के जरिये कैश निकालने की सुविधा ले सकेंगे. बता दें, यह सुविधा उन कस्टमर को मिलेगी जिन्हें एटीएम से 10000 रुपये से ज्यादा कैश निकालने होंगे. बैंक ने फेसबुक पर भी इसकी जानकारी शेयर की है.

इन बातों का जानना है जरूरी

  • एसबीआई की यह सुविधा दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर नहीं मिलेगी, क्योंकि यह सुविधा अभी नेशनल फाइनेंशियल स्विच में डेवलप नहीं की गई है.
  • ओटीपी कस्टमर को बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. यह ओटीपी एक न्यूमेरिक कैरेक्टर में होंगे जो यूजर को सिंगल ट्रांजेक्शन के लिए ऑथेन्टिकेट करेगा.
  • इस सुविधा से एसबीआई एटीएम से कैश निकालने की वर्तमान प्रक्रिया में कोई बड़ा बदलाव नहीं आएगा.
  • इस सुविधा में जैसे ही कस्टमर निकाली जाने वाली राशि की डिटेल देंगे, एटीएम स्क्रीन ओटीपी डिस्प्ले दिखाएगा. अब कैश निकालने के लिए इस डिस्प्ले में कस्टमर को मोबाइल में मिले ओटीपी को डालना होगा.

Leave a Reply

Top