आप यहाँ पर हैं
होम > टेक्नोलॉजी (Technology) > रिलायंस जियो हुआ एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन से पीछे जानिये कैसे

रिलायंस जियो हुआ एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन से पीछे जानिये कैसे

reliance jio 4g speed is less as compared to idea airtel vodafone in january month

आइडिया, वोडाफ़ोन, रिलायंस जियो और एयरटेल की 4जी इन्टरनेट स्पीड का डाटा अपनी वेबसाइट पर ट्राई ने साझा किया है। यह आंकड़े जनवरी 2017 के हैं। इस डाटा से यह साफ़ पता चलता है कि एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड पहले से बहुत बेहतर हुई है। अगर एवरेज 4जी स्पीड की बात की जाए तो एयरटेल जनवरी महीने का सबसे तेज़ नेटवर्क था। ट्राई डाटा के अनुसार रिलायंस जियो जनवरी के महीने में रिलायंस जियो की 4जी स्पीड सबसे कम थी।

जनवरी महीने में एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 11.862 एमबीपीएस थी, जबकि महीने भर पहले यह 4.747 एमबीपीएस थी। रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड जनवरी में कम होकर 8.345 एमबीपीएस हो गई। यह एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया से कम है। दिसंबर महीने में रिलायंस जियो अपने प्रतिद्वंद्वियों से बहुत आगे थी। इस महीने औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 18.146 एमबीपीएस थी।

ट्राई ने जानकारी दी है कि आइडिया की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। दिसंबर की औसत स्पीड 5.943 एमबीपीएस की तुलना में यह 10.562 एमबीपीएस रही। वोडाफोन की औसत स्पीड 10.301 एमबीपीएस रही, जबकि दिसंबर में यह 9.666 एमबीपीएस थी।

एयरटेल की औसत अपलोड स्पीड में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिसंबर की 2.777 एमबीपीएस की स्पीड की तुलना में यह जनवरी में 4.718 एमबीपीएस रही। अपलोड स्पीड के मामले में रिलायंस जियो दिसंबर महीने में एयरटेल से आगे थी। लेकिन जनवरी में यह गिरकर 2.276 एमबीपीएस हो गई।

जनवरी महीने में वोडाफोन औसत 4जी अपलोड स्पीड में सबसे आगे थी। जनवरी महीने में कंपनी ने 5.696 एमबीपीएस का आंकड़ा छुआ। इसके बाद आइडिया का नंबर रहा जिसकी औसत 4जी अपलोड स्पीड 5.631 एमबीपीएस थी।

ट्राई के इन आंकड़ों से साफ है कि 4जी डेटा स्पीड के मामले में एयरेटल, आइडिया और वोडाफोन बेहतर हुई हैं। हालांकि, रिलायंस जियो एक तरह से पिछड़ गई। गौर करने वाली बात है कि ट्राई इन डेटा को मायस्पीड ऐप के यूज़र से जुटाती है। ऐसे में इसे वास्तविक प्रदर्शन नहीं माना जा सकता।

Leave a Reply

Top